श्रीलंका की तरह नेपाल की भी डगमगाने लगी अर्थव्यवस्था, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

श्रीलंका के बाद नेपाल की भी अर्थव्यवस्था डगमगाने लगी है। नेपाल का केंद्रीय बैंक नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) अर्थव्यवस्था को बचाने में जुट गया है। एनआरबी ने अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय को पत्र लिखकर पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर नियंत्रण लगाने को कहा है। वहीं बैंको को वाहनों समेत गैर जरूरी चीजों के लिए कर्ज न देने का निर्देश दिया है।एनआरबी ने 27 वाणिज्यिक बैंकों के साथ हुई बैठक में बैंकों को कर्ज न देने का निर्देश दिया है। बैंक अधिकारियों का कहना है कि केंद्रीय बैंक का ये फैसला डूबती अर्थव्यवस्था को बचाने की खातिर है। इसी तरह नेपाल आयातित पेट्रोलियम उत्पादों के लिए भारत को हर महीने 24 से 29 अरब रुपये का भुगतान करता है।नेपाली केंद्रीय बैंक का सुझाव है कि वित्त मंत्रालय इस रकम में कटौती कर 12 से 13 अरब रूपये करे। वहीं केंद्रीय बैंक के सुझाव पर नेपाल के तेल निगम के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक नागेंद्र शाह ने कहा है कि अगर सुझाव मान लिया जाता है तो पूरे नेपाल में पेट्रोल-डीजल का गंभीर संकट हो सकता है। निगम ने जुलाई 2021 तक हर महीने 14 अरब डॉलर का खर्च ईंधन पर किया। कीमतों में बढ़ोतरी के कारण खर्च दोगुना हो गया है।

1-तेजस्‍वी यादव की रणनीति ने विधानपरिषद में कैसे बचाई मां राबड़ी देवी की कुर्सी?

बिहार विधानपरिषद चुनाव 2022 की सभी प्रक्रियाएं संपन्‍न हो चुकी हैं. चुनाव के बाद उसका परिणाम भी सामने आ चुका है. इस बार का विधानपरिषद का चुनाव राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के लिए कई मायनों में महत्‍वपूर्ण रहा है. तेजस्‍वी यादव की अगुआई में आरजेडी ने परंपरागत MY फॉर्मूला (मुस्लिम-यादव फॉर्मूला) से अलग हटते हुए चुनाव लड़ा था. नई रणनीति के तहत लड़े गए चुनाव में राजद को सफलता भी मिली है. इसके साथ ही विधानपरिषद में पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी की विपक्ष के नेता की कुर्सी भी बरकरार रही. विधानपरिषद चुनाव के लिए नई रणनीति के तहत टिकट बांटने के तेजस्‍वी यादव के फैसले के खिलाफ विरोध के सुर भी सुनाई पड़े थे, लेकिन चुनाव परिणाम ने विरोधी स्‍वर को काफी हद तक बंद कर दिया है.बिहार विधानपरिषद चुनाव में NDA की बढ़त कायम रही, लेकिन आरजेडी उम्मीदवारों की जीत ने यह साफ कर दिया है कि उच्‍च सदन में नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी राबड़ी देवी के पास ही रहेगी. बिहार विधानपरिषद में सदस्यों की कुल संख्या 75 है और विरोधी दल का नेता की कुर्सी के लिए कम से कम 8 MLC होना जरूरी है. चुनाव परिणाम से पहले विधानपरिषद में RJD सदस्‍यों की संख्या 5 थी. विधानपरिषद चुनाव में राजद ने 6 सीटों पर जीत हासिल की है और विपक्ष के नेता के लिए जरूरी 8 सीटों के आंकड़े को पार कर लिया है. इससे साफ हो गया है कि राबड़ी देवी ही विधानपरिषद में विपक्ष की नेता के तौर पर काबिज रहेंगी.

2-गिरिराज के क्षेत्र में कांग्रेस की जीत, तेजस्वी ने भी दिखाया दम, नीतीश पीछे, NDA को मिली 13 सीटें

बिहार विधान परिषद चुनाव 2022 में एनडीए ने 13 सीटों पर कब्जा कर लिया है, जबकि राजद को 6 सीटों पर जीत मिली है। वहीं कांग्रेस को सिर्फ बेगुसराय से जीत मिली है, जहां से बीजेपी के गिरिराज सिंह सांसद हैं। जबकि निर्दलीय को चार सीटों पर जीत मिली है। राजधानी पटना की सीट राजद ने जीत ली है। वहीं, नालंदा और सासाराम में एनडीए के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है।दरअसल, बिहार में एमएलसी चुनाव के नतीजे आने के बीच आज वहां के हाजीपुर में जोरदार हंगामा हो गया। लालू प्रसाद यादव के राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के कार्यकर्ताओं के बीच भिडंत हो गई। आलम यह था कि पुलिस को उन्हें तितर बितर कर हालात काबू करने के लिए लाठियां भांजनी पड़ीं।

3-यूक्रेन पर हमले से बौखलाया अमेरिका, रूस के साथ सामान्य व्यापारिक संबंध भी तोड़े

अमेरिकी कांग्रेस ने गुरुवार को मास्को के साथ सामान्य व्यापार संबंधों को समाप्त कर दिया. अमे‍रिका पहले ही कई प्र‍तिबंधों की घोषणा कर चुका है. सामान्‍य व्‍यापार प्रतिबंधों के लिए पहले मतदान हुआ और फिर इस फैसले को लिया गया. अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर अपने दबाव बढ़ाते हुए यह कार्रवाई की है. यह फैसला रूस के सहयोगी बेलारूस के लिए भी लागू होगा. दरअसल यूक्रेन पर हमले के बाद से ही रूस पर अमेरिका और नाटो देशों ने प्रतिबंधों का ऐलान किया है.इस फैसले के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति रूस और बेलारूस पर अतिरिक्‍त प्रतिबंधों और टैक्‍स में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकते हैं. सीनेट में बहुसंख्यक नेता चक शूमर ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध अपराधों के लिए जिम्मेदार ठहराने की आवश्यकता है. व्यापार पर निलंबन लगाने से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के लिए रूस के कुछ सामान के आयात पर अधिक शुल्क लगाने का रास्ता साफ हो जाएगा. रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक से पाबंदियां संहिताबद्ध होंगी. बाइडन ने शासकीय कार्रवाई के जरिए पहले ही पाबंदियां लगायी हुई हैं. गुरुवार को ही संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भी यूक्रेन के बुचा में हत्याओं के बाद रूस को मानवाधिकार परिषद से निलंबित कर दिया है. यह  बड़ा फैसला अमेरिकी के प्रस्‍ताव पर ही लिया गया है.

4-पाकिस्तान में 9 अप्रैल को इमरान खान की हार तय है या कुछ गेम बाकी है? जानिए गणित

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सख्त फैसला सुनाते हुए इमरान खान को चारों खाने चित कर दिया है. इमरान खान ने नेशनल असेंबली को भंग करने के लिए जितने भी तिकड़म रचे थे, लगभग सभी को सुप्रीम कोर्ट ने असंवैधानिक करार दिया है. यहां तक कि इमरान खान द्वारा नेशनल असेंबली को भंग करने के परामर्श को भी सुप्रीम कोर्ट ने असंवैधानिक करार दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल असेंबली को बहाल करते हुए 9 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग का आदेश दिया है. इन सब के बीच अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या 9 अप्रैल को इमरान खान की सरकार का गिरना तय है या उनकी ओर से और कोई तिकड़म किया जाना बचा है, जैसा कि इमरान खान अक्सर कहते हैं कि मैं आखिरी बॉल तक खेलूंगा.

5-आठवें सत्र में सभा की कुल कार्य उत्पादकता 129 प्रतिशत रही

सदन की कार्यवाही को लेकर के प्रतिपक्ष के नेता हमेशा यह कहते है कि सदन चलाने की जिम्मेदारी सत्ता पक्ष की होती है. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनी सरकार के सत्रहवीं लोक सभा के आठवें सत्र में कुल कामकाज का लेखा जोखा करे तो इसमें 27 बैठकें हुईं, जो लगभग 177 घंटे  50 मिनट तक चली. वही आठवें सत्र में सभा की कुल कार्य उत्पादकता 129 प्रतिशत रही. इसके साथ ही सभा ने कुल मिलाकर 40 घंटे देर तक बैठकर महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा संवाद किया. 17वीं लोकसभा की कुल उत्पादकता की बात करें तो यह लगभग 106 फ़ीसदी अभी तक रहा.

6-Ayodhya एयरपोर्ट के लिए पूरा हुआ लैंड लीज एग्रीमेंट, CM योगी बोले- बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

अयोध्या अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए नागरिक उड्डयन विभाग और भारतीय विमानपत्तन बीच भूमि लीज एग्रीमेंट हुआ. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि वर्तमान में 10 नए एयरपोर्ट के लिए कार्रवाई चल रही है. वर्तमान में 3 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट क्रियाशील हैं. एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में युद्धस्तर पर कार्य प्रारम्भ हुआ है. साथ ही जब अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट क्रियाशील हो जाएगा तो 5 अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला पहला राज्य होगा और जब 10 नए एयरपोर्ट को हम क्रियाशील करेंगे तो 19 एयरपोर्ट वाला उत्तर प्रदेश देश पहला राज्य होगा. यह रोजगार सृजन और विकास की संभावनाओं को तेजी से बढ़ाने का माध्यम है ही, साथ ही लोगों की यात्रा को सरल, सुलभ और सहज बनाने का कार्य करेगी.

7-पेट्रोल-डीजल के दाम ने दिल्लीवालों को किया पेरशान, ऐसे बिगड़ा किचन का बजट; नींबू भी पहुंच से दूर

पिछले कुछ समय से लगातार पेट्रोल-डीजल के भावों में बढ़ोत्तरी हो रही है. जिस तरह से भाव लगातार बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा था कि इसका असर अन्य चीजों पर भी दिखेगा. अब यह असर दिखने लगा है और इसकी वजह से सब्जियां महंगी हो गई हैं. दिल्ली में सब्जियों के भावों में अचानक वृद्धि हुई है, इस कारण गृ​हणियों को खासी दिक्कत हो रही है. इसके पीछे प्रमुख कारण पेट्रोल डीजल के भाव बताए जा रहे हैं क्योंकि दिल्ली में सब्जियां आस-पास की जगहों से आती हैं.

लोकल वेंडर्स के अनुसार, उन्हें महंगे ट्रांसपोर्टेशन के कारण सब्जियां महंगे दामों में खरीदनी पड़ रही है. ऐसे में खर्च पहले से बढ़ गया है और उस हिसाब से आमदनी नहीं बढ़ रही है. यही कारण है कि सब्जियां दोगुने भावों पर पहुंच गई हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया  की खबर के अनुसार, इन दिनों दिल्ली में टमाटर 40 रुपये किलो मिल रहा है जबकि कुछ दिनों पहले तक टमाटर का भाव 25 रुपये प्रति किलो था. अन्य सब्जियों की बात करें तो भिंडी 120, परवल 130, गोभी, 70 से 80, अदरक 80 से 90, बींस 60 से 70, शिमला मिर्च 80, बैंगन 60 और पालक 40 रुपये प्रति किलो बिक रही हैं.

8-न दवाई, न इंजेक्शन अब अल्ट्रासाउंड से होगा डायबिटीज का इलाज! वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी

डायबिटीज का इलाज तलाशने में जुटे वैज्ञानिकों को एक बड़ी कामयाबी मिली है. उन्होंने अल्ट्रासाउंड की मदद से टाइप-2 डायबिटीज को काबू कर लिया है. सबसे बड़ी बात ये है कि इस इलाज में न तो दवाइयों की जरूरत पड़ी और न ही इंजेक्शन की. इस दौरान एक खास जगह पर लिवर में अल्ट्रासाउंड किरणें छोड़ी गईं, जिससे शरीर में इंसुलिन, ग्लूकोज़ का लेवल काफी कम हो गया. हालांकि अभी ये तकनीक परीक्षण के स्तर पर है. जानवरों की तीन कैटेगिरी पर इसके प्रयोग के उत्साहजनक नतीजे आए हैं. अब इंसानों पर इसके प्रयोग की तैयारी चल रही है. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि अगर ये तकनीक कामयाब रही तो आने वाले समय में ऐसे छोटे उपकरण बनाए जा सकेंगे, जिनसे लोग घर पर ही डायबिटीज का इलाज कर पाएंगे.अमेरिका में जीई रिसर्च की एक टीम ने इस प्रयोग को अंजाम दिया है. इस टीम में येल स्कूल ऑफ मेडिसिन और फेंस्टीन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के वैज्ञानिक भी शामिल हैं. इस बारे में जर्नल नेचर बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में लेख लिखकर जानकारी दी गई है. इस तकनीक को पेरिफेरल फोकस्ड अल्ट्रासाउंड स्टिमुलेशन (pFUS) नाम दिया गया है. वैज्ञानिकों की टीम ने प्रयोगों के दौरान देखा कि अल्ट्रासाउंड की किरणों के जरिए लिवर के अंदर संवेदना पैदा करने वाली तंत्रिकाओं को उत्तेजित किया जा सकता है.

9-रिजर्व बैंक का फैसला आज तय करेगा बाजार की चाल

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में पिछले तीन दिनों से जारी गिरावट का सिलसिला आज भी बरकरार रहेगा या बाजार में तेजी आएगी. इसका फैसला रिजर्व बैंक की एमपीसी बैठक के नतीजों पर निर्भर करेगा.सेंसेक्‍स में बृहस्‍पतिवार को लगातार तीसरे दिन 575 अंकों की गिरावट आई थी और यह 59,035 पर बंद हुआ था. निफ्टी भी 168 अंकों के नुकसान के साथ 17,639 पर पहुंच गया है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि ग्‍लोबल मार्केट में आज भी दबाव कायम है, लेकिन निवेशकों की मंशा रिजर्व बैंक की ओर से आने वाले नीतिगत फैसलों पर टिकी होगी. अगर मन को भाता है तो खरीदारी जोर पकड़ सकती है, वरना सेंसेक्‍स वापस 59 हजार से नीचे चला जाएगा.

10-गुजरात फतह करने की तैयारियों में जुटी भाजपा, इस महीने मोदी और शाह का दौरा संभव

गुजरात विधानसभा चुनाव की तैयारियों की शुरुआत के संकेत मिलने लगे हैं। खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस महीने के अंत तक गृह राज्य का दौरा कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि इस दौरान वे कई सियासी कार्यक्रमों का हिस्सा बनेंगे। उनके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के भी इस सप्ताह के अंत तक गुजरात पहुंचने की संभावना है।भाषा ने सूत्रों के हवाले से बताया कि  प्रधानमंत्री मोदी के इस महीने के आखिर में गुजरात की दो दिवसीय यात्रा करने की संभावना है, जिस दौरान वह विभिन्न आधिकारिक एवं राजनीतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वे आदिवाली बहुल जिले दाहोद की यात्रा कर सकते हैं। हाल ही में संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी 11 मार्च को गुजरात पहुंचे थे। उस दौरान उन्होंने तीन रोड शो भी किए थे।

Related Articles

Back to top button