उर्दू हिंदुस्तानी भाषा है, जावेद अख्तर के बयान से मचा पाकिस्तान में बवाल।

पत्नी शबाना आजमी के साथ एक उर्दू शायरी एल्बम लॉन्च करते हुए, जावेद अख्तर ने उर्दू भाषा के महत्व और इसके विकास बारे में पिछले दिनों कुछ बयान दिए थे। दिग्गज गीतकार और पटकथा लेखक ने अपने बयान में कहा था की उर्दू पूरी तरह से भारत की भाषा है, यह हिन्दुस्तान के बाहर कही नहीं बोली जाती है, पाकिस्तान ने भी इसे भारत से बोलना सीखा है। जावेद ने यह भी कहा, “पहले सिर्फ हिंदुस्तान था, पाकिस्तान बाद में हिंदुस्तान से अलग हो गया।

अब पाकिस्तान कहता था कि कश्मीर हमारा है,  क्या आप मानोगे? मुझे नहीं लगता। इसी तरह उर्दू भी एक हिंदुस्तानी भाषा है। उन्होंने यह भी कहा की उर्दू पाकिस्तान का मिस्र नहीं है, यह ‘हिंदुस्तान’ की है। अब उनके बयान को लेकर पाकिस्तान में बवाल मचा हुआ है, पाकिस्तान के कुछ ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने जावेद के बयान का जवाब देते हुए कई ट्वीट किए है।

पाकिस्तानी ट्विटर यूजर ने कहा, “जावेद अख्तर कहते हैं कि उर्दू भारत की है न कि पाकिस्तान की, यह हिंदुस्तान के बाहर नहीं बोली जाती! जाने-अनजाने उर्दू पाकिस्तान की राष्ट्रभाषा है। यह नया मंतक क्या है?

एक ट्वीट में यह भी पढ़ा गया, “ऐसा लगता है कि जब पाकिस्तान, उसकी संस्कृति और उसके लोगों के बारे में आपत्तिजनक बयान देने की बात आती है तो भारतीय गीतकार जावेद अख्तर के लिए कोई रोक नहीं है।”

एक ट्वीट में यह भी लिखा है, “जावेद अख्तर ऐसा लगता है कि वह पाकिस्तान से लौटने के बाद से सुर्खियों में बने रहना चाहते हैं।

अब देखने का विषय यह है की, क्या जावेद अख्तर इन ट्वीट्स का जवाब देते हैं।

Related Articles

Back to top button