भारतीय रेलवे ने चीनी कंपनी को दिया बड़ा झटका, 471 करोड़ का ठेका भारतीय रेलवे ने किया रद्द

भारत और चीन सीमा पर झड़प के बाद भारत के 20 सैनिक शहीद हो गई थी। हालांकि इसमें खबर है कि चीन के भी लगभग 43 सैनिक हताहत हुए हैं। चीन की कायराना हरकत पर पूरा भारत आक्रोशित है। हर कोई चीन से बदला लेने की बात कह रहा है। सोशल मीडिया पर भी चीन को काफी ट्रोल किया जा रहा है। इसी के साथ भारत में बॉयकॉट चीन प्रोडक्ट भी प्रचलन में है। ऐसे में भारतीय रेलवे ने चीनी कंपनी से अपना एक करार खत्म कर दिया है।

जी हां भारतीय रेलवे ने 2016 में चीनी कंपनी से 471 करोड का करार किया था। जिसमें उसे 417 किलोमीटर लंबी रेल ट्रैक पर सिग्नल सिस्टम लगाना था। हालांकि यह करार अब खत्म कर दिया गया है। वहीं से पहले बीएसएनल और एमटीएनएल को निर्देश दे दिए गए हैं कि वह चीनी उपकरणों का इस्तेमाल कम करें। भारतीय रेलवे के डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट ऑफ सिग्नल एंड कम्युनिकेशन ग्रुप काॅ . लि से करार खत्म कर दिया है। इस प्रोजेक्ट के तहत कानपुर और दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन के सेक्शन के बीच 417 किलोमीटर में सिगनलिंग और टेलीकम्युनिकेशन का काम होना था। जिसकी लागत 471 करोड बताई जा रही है। वह करार अब खत्म कर दिया है।

इस मामले पर भारतीय रेलवे का कहना है कि DFCCIL जो कि भारतीय रेलवे के अधीन है उसने खराब प्रदर्शन के कारण चीनी कंपनी के साथ करार को खत्म किया है। DFCCIL ने कंपनी के खराब प्रदर्शन के कारण यह फैसला लिया है। हालांकि गलवान घाटी में सोमवार की रात भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे। इसके बाद से ही भारतीयों में आक्रोश का माहौल बना हुआ है।

Related Articles

Back to top button