फेसबुक पर ओलिंपिक में भारत को ‘गोल्ड’:

अमेरिका और ब्राजील को पीछे छोड़ा, नीरज चोपड़ा दूसरे सबसे ज्यादा मेंशन किए जाने वाले एथलीट

भारत ने टोक्यो ओलिंपिक में 1 गोल्ड सहित 7 मेडल जीतकर 48वां स्थान हासिल किया। हालांकि, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर इस खेल महाकुंभ की चर्चा करने में अगर भारत को कोई मेडल मिलता तो वह गोल्ड मेडल ही होता। टोक्यो ओलिंपिक के दौरान फेसबुक पर सबसे ज्यादा इन्गेजमेंट के मामले में भारतीय दुनिया में नंबर-1 रहे।

भारतीयों ने इस मामले में अमेरिका, ब्राजील और फिलीपींस के लोगों को पीछे छोड़ दिया। साथ ही जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ओलिंपिक के दौरान इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में दूसरे सबसे ज्यादा मेंशन किए जाने वाले एथलीट बने। यह जानकारी 23 जुलाई से 8 अगस्त के टाइम पीरियड के दौरान फेसबुक और इंस्टाग्राम के डेटा से सामने आई है।

अमेरिका रहा दूसरे स्थान पर
ओलिंपिक के दौरान फेसबुक पर लोगों के इन्गेजमेंट के हिसाब से भारत पहले स्थान पर रहा। अमेरिका दूसरे और ब्राजील तीसरे नंबर पर रहा। फिलीपींस को चौथा और मैक्सिको को पांचवां स्थान मिला।

खेल में ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स सबसे आगे
ओलिंपिक के दौरान पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा चर्चा ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स यानी एथलेटिक्स की रही। भारत के नीरज चोपड़ा ने भी ट्रैक एंड फील्ड के ही एक इवेंट जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता है। दूसरा स्थान जिम्नास्टिक्स को मिला। रोइंग तीसरे, बॉक्सिंग चौथे और स्विमिंग पांचवें स्थान पर रहा।

सिमोन बाइल्स की सबसे ज्यादा चर्चा
मेंटल हेल्थ से जुड़े मामलों के कारण अमेरिकी जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स ने कई इवेंट्स में हिस्सा नहीं लिया। वे ओलिंपिक गेम्स के दौरान सबसे ज्यादा चर्चा में रही एथलीट रहीं। उनके बाद भारत के नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर रहे। फिलीपींस की महिला वेटलिफ्टर हिडिलिन डियाज तीसरे और अमेरिकी जिम्नास्ट सुनी ली चौथे स्थान पर रहीं। ब्रिटेन के डाइवर टॉम डेली को पांचवां स्थान मिला।

रेड हर्ट सबसे लोकप्रिय इमोजी
ओलिंपिक पीरियड के दौरान रेड हर्ट इमोजी फेसबुक पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल हुआ। क्लैपिंग हैंड साइन दूसरे स्थान पर रहा। खुशी के आंसू वाले चेहरे के इमोजी को तीसरा स्थान मिला।

7 अगस्त को सबसे ज्यादा इन्गेजमेंट
नीरज चोपड़ा ने 7 अगस्त को गोल्ड मेडल जीता। यही दिन ओलिंपिक के दौरान सबसे ज्यादा इन्गेजमेंट वाला दिन रहा। इसी दिन अमेरिकी बास्केटबॉल टीम ने भी गोल्ड जीता। भारतीयों में नीरज चोपड़ा और अमेरिकियों में बास्केटबॉल टीम की खूब चर्चा रही। इस मामले में 28 जुलाई (सिमोन बाइल्स का टीम इवेंट से हटने का फैसला) दूसरे और 2 अगस्त (इंडोनेशिया की जोड़ी को बैडमिंटन का गोल्ड) तीसरे स्थान पर रहा।

ताइ जू यिंग के पोस्ट पर सबसे ज्यादा इंटरेक्शन
चाइनीज ताइपे की बैडमिंटन खिलाड़ी ताइ जू यिंग के थैंक यू पोस्ट को ओलिंपिक के दौरान सबसे ज्यादा इंटरेक्शन मिले। सिल्वर जीतने के बाद सबको थैंक यू कहने वाले उनके पोस्ट को 13 लाख इंटरेक्शन मिले। यानी 13 लाख लोगों ने उस पोस्ट को या तो लाइक किया या उस पर कमेंट किए।

इंस्टाग्राम पर एथलीट्स को मिले 7.5 करोड़ फॉलोअर्स
ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले दुनिया भर के एथलीट्स को इवेंट के दौरान कुल 7.5 करोड़ फॉलोअर्स मिले। इंस्टाग्राम पर उनसे जुड़े 41 करोड़ इंटरेक्शन आए। एथलीट्स ने इस दौरान 3 लाख से ज्यादा इन्स्टाग्राम स्टोरी पोस्ट की।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा नीरज चोपड़ा का जिक्र
फेसबुक पर दुनियाभर में सबसे ज्यादा चर्चित रहने के मामले में भले ही सिमोन बाइल्स ने पहला स्थान हासिल किया हो, इंस्टाग्राम पर यह उपलब्धि नीरज चोपड़ा को मिली। बाइल्स इस मामले में दूसरे स्थान पर रहीं। ब्राजील की स्केटबोर्डर रायसा रील तीसरे, इंडोनेशिया के दो बैडमिंटन खिलाड़ी ग्रेयसा पॉली चौथे और अप्रियानी रहायू को पांचवां स्थान मिला।

इन्स्टा फॉलोअर्स के मामले में चोपड़ा दूसरे स्थान पर रहे
ओलिंपिक के दौरान सबसे ज्यादा इन्स्टा फॉलोअर्स जुटाने के मामले में रायसा रील्स पहले स्थान पर रहीं। ओलिंपिक के दौरान उनके 58 लाख फॉलोअर्स बढ़े। 26 लाख फॉलोअर्स के साथ नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर रहे। सिमोन बाइल्स (23 लाख) तीसरे, रेबेका आंद्रादे (21 लाख) चौथे और इटालो फेरेरिया (18) लाख पांचवें स्थान पर रहे।

Related Articles

Back to top button