भारत और जिम्बाब्वे के बीच हुआ दूसरा विदेश कार्यालय परामर्श!

परामर्श के दौरान, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा की और दोनों देशों के पारस्परिक लाभ के लिए इन संबंधों को और आगे बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की

भारत और जिम्बाब्वे के बीच दूसरा विदेश कार्यालय परामर्श (एफओसी) 29 सितंबर 2022 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। भारतीय पक्ष का नेतृत्व श्री पुनीत आर. कुंडल, संयुक्त सचिव (पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका) और जिम्बाब्वे पक्ष का नेतृत्व श्रीमती द्वारा किया गया था। आर.एम. फरानीसी, मुख्य निदेशक आर्थिक सहयोग, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और विदेश मंत्रालय में प्रवासी और जिम्बाब्वे के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार।

परामर्श के दौरान, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा की और दोनों देशों के पारस्परिक लाभ के लिए इन संबंधों को और आगे बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की। दोनों पक्षों ने साझेदारी की पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए द्विपक्षीय राजनीतिक आदान-प्रदान के महत्व पर जोर दिया। प्रतिनिधिमंडल ने कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की, जिसमें व्यापार और निवेश, विकास साझेदारी, रक्षा, कांसुलर मुद्दे, कृषि, स्वास्थ्य और रेलवे शामिल हैं।

आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

दोनों पक्षों ने साझेदारी को जीवंत और पारस्परिक रूप से लाभप्रद बनाए रखने के लिए उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान और संयुक्त संस्थागत तंत्र की नियमित बैठकों को जारी रखने पर भी सहमति व्यक्त की।

वार्ता मैत्रीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई। दोनों पक्ष पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तिथियों पर हरारे में परामर्श के अगले दौर को आयोजित करने पर सहमत हुए।

Related Articles

Back to top button