जानिए क्यों आपके हार्ट को है केयर की ज़रूरत

29 सितंबर,2022 यानी आज वर्ल्ड हार्ट डे बनाया जाता है । हमारा ह्रदय हमारे जीवन का मुख्य भाग है । आज के समय में ह्रदय रोग बहुत तेजी से बढ़ रहे है ।


यह दिन क्यों बनाया जाता है ?

यह दिन इसलिए बनाया जाता है ताकी दिल से जुड़ी बीमारियों से कैसे चुटकारा पा सकते है यह जान सके । इसके साथ यह जान सके ओर क्या बीमारियाँ हो सकती है । लोगो के बीच ह्रदय रोग के बारे में जागरुकता फैला सके । इसके साथ डाक्टर की सलाह के अनुसार इलाज भी जान सके ।



हार्ट अटैक के दौरान आप क्या कर सकते है –

• हार्ट अटैक के समय कफ़ सीपीआर प्रभावित होता है जिस शख्स को हार्ट अटैक आ रहा है वह खुद खांसकर तेजी से सांस लेकर जिंदा रहने की कोशिश करता सकता है ।

• अभी जैसे कोरोना गया नहीं है अभी भी इसके केस सामने आ रहे है तो अगर किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आ रहा हो तब उसे मुंह से सांस ना दे इससे कोरोना फैलने का डर रहता है ।

• हार्ट अटैक के समय जो सबसे महत्वपूर्ण है वह है सीपीआर । जो पीड़ित है उसके सीने को 1 मिनट में 100 से 120 बार तेजी से दबाए यह भी ध्यान रखे की इसको दबाने की गहराई 5 सेंटीमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए । ऐसा करने पर व्यक्ति के दिल की पंपिंग फिर से शुरू हो सकती है और वह रिवाइव कर सकता है । यहाँ रिवाइव का मतलब है की उसकी दिल की धड़कनें फिर से चलने लगती है ।



अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल बदलते है तो आप ह्रदय रोग जैसी बीमारियों से दूरी बना आएगें ।

Related Articles

Back to top button