आपका लेपटॉप हो रहा हैं हीट तो करें ये उपाय

अगर लैपटॉप में हैंगिंग की समस्या आती है तो इन ट्रिक्स की बदौलत आप इस समस्या से बच सकते हैं। लैपटॉप हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी को बहुत ही सरल बनाता है, लेकिन एक लैपटॉप को चलाने से पहले या उसके दौरान अधिक गर्म होने की संभावना रहती है। ऐसे में इसे नुकसान पहुंच सकता है। गर्मी के मौसम में, लैपटॉप के बहुत सारे उपयोगकर्ता इस समस्या का सामना करते हैं। लैपटॉप को ठंडा रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसे कूल कैसे रखा जा सकता है।

लैपटॉप के नीचे कुछ रखें

अपने लैपटॉप को ठंडा रखने के लिए उसे उच्चतम स्तर पर रखने की जरूरत है। इसलिए अपने लैपटॉप के नीचे कुछ रखने के लिए उसे कुछ उंचाई प्रदान करें।

वेंटिलेशन

लैपटॉप को ठंडा रखने के लिए उसकी वेंटिलेशन को सुनिश्चित करें। लैपटॉप के बैक और साइड पर वेंटिलेशन ग्रिल होते हैं, जो अपनी स्थिति पर ठंडा हो सकते हैं। इन ग्रिलों को फ्री होने दें ताकि वायु स्वतः ही अंदर जा सके और लैपटॉप ठंडा रह सके।

थर्मल पेस्ट बदलें

थर्मल पेस्ट लैपटॉप के प्रोसेसर और ग्राफिक्स कार्ड के बीच हीट को डिस्ट्रीब्यूट करता है। इस गर्मी को नियंत्रित रखने के लिए अधिकतर लैपटॉप कंपनियां अपने उत्पादों में थर्मल पेस्ट इस्तेमाल करती हैं। लेकिन जैसे ही यह पेस्ट पुराना होता है, लैपटॉप गर्म होने लगता है। इसलिए अगर आपके लैपटॉप का प्रोसेसर बहुत गर्म होता है तो आप थर्मल पेस्ट बदलवाने की सोच सकते हैं।

वॉकिंग टेबल

लैपटॉप को ठंडा रखने के लिए आप वॉकिंग टेबल का उपयोग कर सकते हैं। वॉकिंग टेबल लैपटॉप के नीचे रखा जा सकता है ताकि वायु लैपटॉप के नीचे से स्वतः ही बाहर निकल सके और लैपटॉप ठंडा हो जाए। आजकल इसका इस्तेमाल करके लोग अपने लैपटॉप को ठंडा रखने का काम करते हैं, ये तरीके बेहद ही दमदार है और आप भी अपने लैपटॉप को अगर ठंडा रखना चाहते हैं तो आप भी ये ट्रिक्स अपना सकते हैं।

Related Articles

Back to top button