मोबाइल का नशा छुड़ाना है तो पहुंचे प्रयागराज, भुल जाएंगे फोन चलाना

आज का दौर ऐसा है जहां मोबाइल के बीना एक मिनट भी रहना मुश्किल है। ऐसे में लोगों को मोबाइल का लत लगता जा रहा है। जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल है।

mobile addiction आज का दौर ऐसा है जहां मोबाइल के बीना एक मिनट भी रहना मुश्किल है। ऐसे में लोग मोबाइल आदी होते  जा रहे है। जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल है। ऐसे मेंं मोबाइल की लत से छुटकारा पाने के लिए एक खुशखबरी है। छुटकारा दिलाने के लिए प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू मंडलीय अस्पताल उत्तर प्रदेश का पहला मोबाइल नशा मुक्ति केन्द्र है। यहां डॉक्टरों की मदद से मोबाइल का नशा उतरा जाता है। दरअसल, मोबाइल की लत लोगों के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है। बात बच्चे, बड़े हो या महिलायें मोबाइल के आदी हो चुके हैं। लोग मोबाइल पर गेम खेलने के साथ ही चैटिंग, फोटो अपडेट करने और कमेंट करने लगे रहते हैं। इसका स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। जिससे लोग डिप्रेशन में जा रहे है।

mobile addiction तीन साल पहले हुई थी नशा मुक्ति केन्द्र की शुरुआत

बता दे कि प्रयागराज के मोती लाल नेहरू मंडलीय अस्पताल में मोबाइल नशा मुक्ति केन्द्र की शुरुआत तीन साल पहले हुई। यहां मोबाइल और इंटरनेट की लत छुडाने के लिए खास ओपीडी चलती है। यहां आने वाले मरीजो की काउंसिलिग की जाती है। यही नहीं  जरूरत पड़ने पर दवायें भी दी जाती है। यहां काउंसिलिंग और दवाओं के साथ ही कुछ खास थिरेपी व योग भी बताया जाएगा।

mobile addiction साइकोथेरेपी से छुड़ाए जाते है नशा

मोबाइल नशा मुक्ति केन्द्र का कहना है कि मोबाइल नशा मुक्ति केन्द्र पर मोबाइल से जुड़ी हुई विभिन्न प्रकार की समस्याओं का इलाज किया जाता है। डॉक्टर राकेश बताते हैं कि लोगों में गेमिंग और सोशल मीडिया एडिक्शन ज्यादा रहता है। यहां पर साइकोथेरेपी के माध्यम से पीडि़त की काउंसिलिंग कर लत छ़ुडा़ने का प्रयास करते हैं। साथ ही साथ कभी-कभी बीमारी की स्थिति बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, तो हम लोग दवा भी देते हैं।

ये भी पढ़ें-रणवीर सिंह संग न्यूड होने वाली एक्ट्रेस सोनाली राउत ने एक बार फिर दिखाया अपना हॉट अवतार, देखें फोटो  

 

Related Articles

Back to top button