वेळी फाइट करना है कम तो रोजाना खाएं 10 ग्राम ये चीज, देखने लगेंगी सेक्सी  

वेळी फाइट करना है कम तो रोजाना खाएं 10 ग्राम ये चीज

लखनऊ: वजन बढना व पेट की चर्बी बढ़ने से सिर्फ कई परेशानियां बढती हैं है और साथ-साथ कई सारी बीमारियों को जन्म देती हैं. पेट की चर्बी बढ़ने से पूरी बॉडी का शेप बिगड़ जाता है. इससे टाइप-2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि कुछ उपायों के जरिए बेली फैट को कम किया जा सकता है.

बेली फैट कम करने के 4 उपाय

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बॉडी को एनर्जी देने के लिए थोड़ा फैट होना जरूरी है, लेकिन जरूरत से ज्यादा चर्बी बीमारियों को दावत देती है. इसे कम करने के लिए कुछ जरूरी उपाय कर सकते हैं.

रोज़ाना खाएं 10 ग्राम फाइबर

जिन लोगों की पेट की चर्बी बढ़ जाती है वह लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं.रोज़ाना 10 ग्राम सॉल्यूबल फाइबर खाते हैं, वह अन्य किसी बदलाव के बिना भी बेली फैट कम कर सकते हैं. इसके लिए आप हर दिन 2 सेब या एक कप हरी मटर खा सकते हैं. ध्यान रखें कि कोई डाइट बेली फैट को चुटकियों में खत्म नहीं कर सकती है इसके लिए थोड़ा इंताजार करना होगा.

20 मिनट करें तेजी से एक्सरसाइज

अगर आप बेली फैट को कम करना चाहते हैं, तो आप कम से कम प्रतिदिन 20 मिनट एक्सरसाइज करें. आपकी एक्सरसाइज ऐसी होनी चाहिए कि उससे पसीना आराम से निकल जाए और बॉडी का ज्यादातर हिस्सा काम करे. आप इसके लिए जुम्बा, फुटबॉल, स्विमिंग या कार्डियो कर सकते हैं.

भरपूर नींद लें

जो लोग कम नींद लेते हैं उनका मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है, जिससे शरीर पर तेजी से फैट जमने लगता है. इसलिए प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. पतली कमर पाने के लिए सिर्फ पर्याप्त नींद लेना काफी नहीं है. हालांकि, यह अहम जरूर है.

टेंशन से रहें दूर

हर किसी की जिंदगी में तनाव है. लेकिन बेली फैट कम करने के लिए आपको इस तनाव को लिमिट में रखना पड़ेगा. क्योंकि ये भी पेट की चर्बी बढ़ने की वजह हो सकता है. आप तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन, दोस्तों व परिवार के साथ समय बिताना या एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button