अगर आप में भी है इस Vitamins की कमी और झड़ते है बाल, तो करे ये उपाय

बालों का झड़ना आज के दौर के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है। लेकिन सवाल ये है कि ये समस्या होती क्यों है। आइए जानते है इस समस्या के वजह को, दरअसल विटामिन ई

बालों का झड़ना आज के दौर के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है। लेकिन सवाल ये है कि ये समस्या होती क्यों है। आइए जानते है इस समस्या के वजह को, दरअसल विटामिन ई की कमी से बाल अधिक झड़ने लगते हैं। लगातार टूटते-झड़ते बालों को देखकर लोग परेशान हो जाते हैं। कोई इलाज समझ में नहीं आता है। लोग तमाम तरह के उपाय आजमाते हैं, लेकिन कोई हल नहीं मिलता ह। इसके लिए ज़रूरी है विटामिन ई का सेवन करना। आमतौर पर स्किन केयर के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि विटामिन ई बालों के देखभाल में भी काम आती है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि कहीं ना कहीं आपके शरीर में विटामिन ई की कमी हो रही है। ऐसे में आपको अपने खानपान का ध्यान रखने के साथ ही विटामिन ई की मात्रा बढ़ाने की ज़रूरत है। आइए आपको बताते हैं कैसे बढ़ाएं विटामिन ई की मात्रा।

जानें बाल झड़ने की वजह क्या है

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे प्रदूषण, गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल आदि। बाल झड़ना शुरू होने पर लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, लेकिन ये लोग बाल झड़ने की असली वजह पर काम नहीं करते हैं. बाल झड़ने की सबसे बड़ी वजह है शरीर में न्यूट्रिशंस की कमी। जब शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है, तो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग परेशानियां नज़र आती हैं। उन्हीं में से एक है बालों का झड़ना।

अब आपको यह पता चल गया कि न्यूट्रिशंस की कमी की वजह से बाल झड़ते हैं, तो विटामिन ई के जरिए अपने शरीर और बालों को पोषण देने के लिए ऐसे फलों या खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू करें, जो विटामिन ई से भरपूर हो। ऐसे फलों और खाद्य पदार्थों को खाने से आपके बाल मजबूत होंगे और साथ में शरीर के अन्य हिस्सों में भी आवश्यक न्यूट्रिशंस पहुंचेंगे।

इन तमाम खाद्य पदार्थों का करे सेवन

हार्वर्ड के अनुसार, बादाम विटामिन ई का अच्छा स्रोत है। सूरजमुखी के बीज को भी विटामिन ई का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा, हरी सब्जियों का सेवन नियमित रूप से करें, क्योंकि इनमें भी विटामिन ई भरपूर मात्रा में होते हैं. साथ ही, पीनट बटर, कीवी, ब्रोकली, टमाटर, अजवायन, जैतून इत्यादि का सेवन करके आप विटामिन ई का लाभ ले सकते हैं।इन तमाम खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप अपने शरीर में विटामिन ई की कमी को दूर कर सकते हैं और साथ ही साथ अपने झड़ रहे बालों को स्वस्थ, मजबूत और घना बनाए रख सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button