ICCR द्वारा हुआ पुस्तक विमोचन , शामिल हुए देश के उपराष्ट्रपति !

आईसीसीआर श्री अमर हसन स्वामी द्वारा द अरबी वर्जन ऑफ मजमा' उल-बहरीन ऑफ दारा शिकोह की पुस्तक के विमोचन का आयोजन किया गया

आईसीसीआर श्री अमर हसन स्वामी द्वारा द अरबी वर्जन ऑफ मजमा’ उल-बहरीन ऑफ दारा शिकोह की पुस्तक के विमोचन का आयोजन किया गया । भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे और उनके द्वारा पुस्तक का विमोचन किया गया  और डॉ. विनय सहस्रबुद्धे अध्यक्ष, आईसीसीआर इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। कार्यक्रम में नेपाल के प्रसिद्ध गजल गायक श्री आनंद कार्की के गीत ‘अतुल्य भारत देश मेरा’ का विमोचन भी होगा। यह कार्यक्रम 09 सितंबर, 2022 को आजाद भवन सभागार, आईसीसीआर नई दिल्ली में शाम 04:00 बजे से आयोजित हुआ । इस कार्यक्रम में राजनयिक कोर के सदस्य, विशिष्ट गणमान्य व्यक्ति और मीडिया प्रतिनिधि शामिल हुए ।

यह पुस्तक पहली बार 1655 में प्रकाशित हुई थी, जो मुगल राजकुमार दारा शिकोह द्वारा किए गए 9 वर्षों के गहन शोध और अध्ययन का परिणाम थी, और इसे उनकी महान कृति के रूप में जाना जाता है। यह एक छोटा ग्रंथ है जो हिंदू धर्म (वेदांत) और इस्लामी (सूफीवाद) विश्वास की तुलना करता है। दारा शिकोह ने अपनी पुस्तक में लिखा है, “हिंदू एकेश्वरवादियों और मुस्लिम सूफियों ने जिस तरह से सच्चाई की तलाश की और उसे समझा, उसमें शाब्दिक को छोड़कर कोई मतभेद नहीं थे।” 144 पृष्ठों में अनुपालन और फारसी भाषा में प्रतिष्ठित भारतीय विद्वान द्वारा लिखित प्रस्तावना, प्रो. आज़म दुख सफ़वी, यह अल इंतिशर अल-अरबी (अरब डिफ्यूजन), लेबनान द्वारा प्रकाशित किया गया है। पुस्तक अरब पाठकों के बीच भारत के आध्यात्मिक और दार्शनिक साहित्य और ग्रंथों को फैलाने का एक प्रयास है। यह अरव पाठकों को भारत की बेहतर समझ बनाने में मदद करने का एक प्रयास है, इस प्रकार इस पुस्तक का भारत अरव सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने और गहरा करने की दिशा में योगदान देने का लक्ष्य है।

गीत “अतुल्य भारत देश मेरा” नेपाल के रहने वाले श्री आनंद कार्की द्वारा लिखित, रचित और गाया गया एक गीत है। यह गीत भारत की अद्वितीय सहक्रियात्मक संस्कृति को एक बहुत ही ऐतिहासिक समय में मनाता है जब संप्रभु समाजवादी धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य आजादी के गौरवशाली वर्ष के 75 को पूरा करता है और पूरा देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है।

Related Articles

Back to top button