मुझे बच्चों में भविष्य का सशक्त मध्यप्रदेश और भारत दिखाई देता है: सीएम शिवराज

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को राजधानी भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना 2020 के अंतर्गत सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदेश के 40 हजार से अधिक मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप के लिए बैंक खातों में राशि ट्रांसफर की और कुछ विद्यार्थियों को प्रतीकात्मक रूप से हितलाभ सौंपे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मैं अपने भांजे-भांजियों से जब भी मिलता हूं, तो मन आनंद और प्रसन्नता से भर जाता है। मेरे बच्चों जब भी मैं आपको देखता हूं, तो मुझे भविष्य का सशक्त मध्यप्रदेश और भारत दिखाई देता है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस ने प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लैपटॉप वितरण योजना को बंद कर दिया था। आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती के शुभ अवसर पर हम इस योजना का पुन: शुभारम्भ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि व्यक्ति जैसा सोच लेता है, वह वैसा ही बन जाता है। दुनिया में ऐसा कोई कार्य नहीं है जो मनुष्य न कर सके। बड़े-बड़े कार्य आखिर मनुष्यों ने ही तो किये हैं। यदि हम यह सोच कर बैठ जाएं कि यह कार्य तो कठिन है, मैं कर ही नहीं सकता, तो फिर कुछ भी संभव नहीं होता।

उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीब घर में पैदा हुए। वे बचपन से ही दयालु थे। उनके मन में कुछ अलग करने की ललक थी। उन्होंने हिमालय पर्वत पर तपस्या की और वहाँ जनता की सेवा करने का निर्णय लिया। दुनिया में जन्म लिया है तो केवल रोने-गाने के लिए नहीं लिया, कुछ अलग और दूसरों से बेहतर करने के लिए लिया है। हमें सफल तो होना ही है, साथ ही साथ समाज की बेहतरी के लिए भी कुछ करना है। आप बड़े से बड़े कार्य सम्पन्न करें, मेरी शुभकामनाएँ आपके साथ हैं। आपकी मदद के लिए मेरी सरकार भी सदैव आपके साथ है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने हितग्राही मेधावी बच्चों से संवाद भी किया।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एमपी बोर्ड की कक्षा 12वीं परीक्षा में 75 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले बच्चों के लिए प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना योजना शुरू की थी, जिसे पूर्ववर्ती कांग्रेस की कमलनाथ सरकार द्वारा बंद कर दिया गया था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना को फिर से शुरू किया गया और शुक्रवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती के अवसर पर कक्षा 12वीं में 80 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले 40, 436 विद्यार्थियों के खातों में लैपटॉप खरीदने के लिए 25-25 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की।

Related Articles

Back to top button