घर पर बनाएं स्वादिष्ट नींबू की चटनी, जाने बनाने का तरीका

ज्यादातर इंडियन फूड्स में नींबू रस का इस्तेमाल किया जाता है. नींबू का रस डाइजेशन बेहतर करने के साथ खाने का स्वाद भी बढ़ाता है. आमतौर पर नींबू के छिलके को फेंक दिया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू के छिलके से टेस्टी और हेल्दी चटनी बनाई जा सकती है. ये बेहद स्वादिष्ट होती है. नींबू के छिलके की चटनी लंच या डिनर में सर्व की जा सकती है. नींबू के छिलका भी विटामिन सी रिच होता है जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार होता है. नींबू के छिलके की चटनी ओरल हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मदद करती है.

नींबू के छिलके की चटनी खाने का स्वाद भी बढ़ाने वाली होती है. आपने अगर कभी नींबू के छिलके की चटनी की रेसिपी ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं. आइए जानते हैं नींबू के छिलके की चटनी बनाने की रेसिपी.

चटनी बनाने के लिए सामग्री

नींबू के छिलके – 1/2 कप
हल्दी – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
चीनी – 1 टी स्पून
तेल – 1 टी स्पून
नमक – 1/2 टी स्पून

चटनी बनाने की विधि

नींबू के छिलके की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले नींबू के चार टुकड़े काट लें. इसके बाद नींबू का रस एक बाउल में निकालें और बीज को अलग कर लें. अब एक बर्तन में पानी गर्म करने के लिए रख दें. बर्तन के ऊपर एक छलनी रख दें, जिस पर रस निकले हुए नींबू के छिलके डालकर फैला दें और छलनी को ढंक दें. इसके बाद नींबू छिलकों को स्टीम में तब तक पकाएं जब तक कि वे अच्छी तरह से गल न जाएं. इस विधि से नींबू के छिलके की कड़वाहट भी लगभग खत्म हो जाती है.

जब नींबू के छिलके नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें और छिलकों को ठंडा होने के लिए रख दें. कुछ देर बाद जब नींबू के छिलके ठंडे हो जाएं तो उन्हें मिक्सर जार में डालें और ऊपर से थोड़ा सा नमक डालकर छिलकों को दरदरा पीस लें. अब एक कड़ाही में 1 टी स्पून तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा डालकर भूनें. उसके बाद कुछ देर बाद नींबू का दरदरा पिसा मिश्रण डालें और हल्दी, चीनी और स्वादानुसार नमक मिक्स कर भूनें. 2 मिनट तक पकाने के बाद टेस्टी नींबू के छिलके की चटनी बनकर तैयार हो जाएगी.

Related Articles

Back to top button