हिमाचल विधानसभा अनिश्चितकाल के लिए की गई स्थगित…

शिमला : हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र शुक्रवार को समाप्त हो गया जिसके चलते विधानसभा अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित कर दी गई। कोरोना काल में विधानसभा का मानसून सत्र सात सितम्बर को शुरू हुआ था और इसमें कुल दस बैठकें हुई।

विधान सभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि इस सत्र के दौरान सदन की कुल 10 बैठकें आयोजित हुई तथा सदन की कार्यवाही 47 घंटे चली। उन्होंने कहा कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी के चलते दस दिवसीय सत्र का आयोजन हो पाएगा या नहीं, यह एक प्रश्र चिन्ह था। मानसून सत्र के दौरान कुल 434 तारांकित तथा 223 अतारांकित प्रश्नों की सूचनाओं पर सरकार द्वारा उत्तर उपलब्ध करवाए गए।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि नियम-67 के अन्तर्गत स्थगन प्रस्ताव जोकि कोविड-19 महामारी से सम्बन्धित था पर सदन में दो दिन चर्चा हुई, जिस पर विपक्ष व पक्ष के 28 सदस्यों (13 विपक्ष व 15 पक्ष ) ने 6 घण्टे 25 मिनट चर्चा में भाग लिया। नियम-61 के अन्तर्गत 5 विषयों, नियम-62 के अन्तर्गत 10 विषयों, व नियम-130 के अन्तर्गत 5 प्रस्तावों पर चर्चा हुई। इसके अतिरिक्त नियम-101 के अन्तर्गत दो गैर-सरकारी संकल्प तथा पिछले सत्र में प्रस्तुत संकल्प पर भी चर्चा की।

सत्र के दौरान 12 सरकारी विधेयक भी पारित किये गए। जिनमें एक विधेयक संशोधन के लिए रखा गया और संशोधित रूप में पारित किया गया। नियम-324 के अन्तर्गत विशेष उल्लेख के माध्यम से 9 विषय सभा में उठाये गये तथा सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में वस्तुस्थिति की सूचना सभा व सदस्यों को दी गई।

Related Articles

Back to top button