Health Tips: ‘हैप्पी हार्मोन’ बढ़ाना चाहते हैं तो आजमाएं ये कमाल के न्यूट्रिशन टिप्स

Health Tips: 'हैप्पी हार्मोन' बढ़ाना चाहते हैं तो आजमाएं ये कमाल के न्यूट्रिशन टिप्स

Health Tips: ‘हैप्पी हार्मोन’ बढ़ाना चाहते हैं तो आजमाएं ये कमाल के न्यूट्रिशन टिप्स

 

 

ऐसे दिन होते हैं जब आप इतने दुखी होते हैं कि आप खुद को बिस्तर से बाहर नहीं खींच सकते, भले ही आप खुद को मजबूर कर लें। वहीं दूसरी ओर जोश और ऊर्जा से आप पूरी दुनिया का सामना करने के लिए तैयार हो जाते हैं। वैज्ञानिक प्रमाण बताते हैं कि आपका मूड और ऊर्जा का स्तर कुछ हार्मोनों की रिहाई से प्रभावित होता है, जिन्हें अनौपचारिक रूप से ‘हैप्पी हार्मोन’ के रूप में जाना जाता है। मुख्य रूप से चार हैप्पी हार्मोन होते हैं, जिन्हें सेरोटोनिन, एंडोर्फिन, डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन के रूप में जाना जाता है। ये अद्भुत हार्मोन खुशी और आनंद सहित सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देते हैं और आपके दैनिक मूड को प्रभावित करते हैं।

आपको बता दें कि अगर आपको लगता है कि आपका मूड कंट्रोल से बाहर हो गया है तो आप एक्सपर्ट के कुछ कमाल के टोटके आजमा सकते हैं जो आपके ‘हैप्पी हार्मोन्स’ को एक्टिवेट कर सकते हैं।

अच्छी हाइड्रेशन

सुबह सबसे पहले पानी पीना और दिन भर हाइड्रेटेड रहना शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है और हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है।

फोलेट से भरपूर

खाद्य पदार्थ फोलेट या विटामिन बी-12 से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, शतावरी, अंडे आदि मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। एक शोध के अनुसार अवसाद और चिंता से ग्रस्त लोगों में फोलेट की कमी होती है।

 

बादाम

अपने नाश्ते में या मिड-डे स्नैक के तौर पर बादाम को शामिल करें। यह आपके मूड को बूस्ट करने के लिए एनर्जी टॉनिक है। इसमें ट्रिप्टोफैन होता है, जो सेरोटोनिन के स्राव में मदद करता है और अवसाद के जोखिम को कम करने में मदद करता है। बादाम के अलावा आप अखरोट, चिया सीड्स, अलसी के बीज भी खा सकते हैं।

 

विटामिन-सी से भरपूर

आहार कुछ खनिजों और विटामिनों से युक्त पौष्टिक और संतुलित आहार लेने से शरीर में ऑक्सीटोसिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे नींबू, संतरा, जामुन, आंवला आदि आपको खुश और स्वस्थ रख सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

मध्यम मात्रा में डार्क चॉकलेट हमें खुश कर सकती है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, कोको एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद कर सकता है।

 

प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स जैसे दही, किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे इडली / डोसा आदि, छाछ को अपने आहार में शामिल करें क्योंकि वे मूड को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं।

 

अतिरिक्त सुझाव

 

शाम को तनाव महसूस हो रहा है? इसलिए हैप्पी हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए एक छोटा कप कॉफी पिएं।

 

शकरकंद, केला, दाल को अधिक बार दैनिक आहार में शामिल करें।

 

एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर सोने से 30 मिनट पहले पिएं।

 

ज्यादा खाने से बचें।

 

नाश्ता कभी न छोड़ें

Related Articles

Back to top button