हेल्थ बिल वापस नहीं लिया जाएगा, प्रदर्शन पर राजस्थान सरकार

हेल्थ बिल के संदर्भ में राजस्थान में प्रदर्शन जारी है, उसी बीच राज्य के स्वास्थ मंत्री के एक बयान ने माहोल को और गरम कर दिया है। हेल्थ बिल के खिलाफ राजस्थान में डॉक्टरों के भारी विरोध के बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने सोमवार को कहा कि सरकार किसी भी कीमत पर बिल को वापस नहीं लेगी।
मीणा ने बताया, “अगर बिल में कोई समस्या है, तो हम चर्चा के लिए तैयार हैं, लेकिन बिल वापस नहीं लिया जाएगा। किसी भी कीमत पर हम बिल वापस नहीं लेंगे।” उन्होंने आगे कहा कि प्रदर्शनकारी डॉक्टर “अनुचित लाभ” उठा रहे हैं।
“बहुत चर्चा के बाद, हमारी सरकार द्वारा स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक लाया गया। राज्य के लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। हमने चर्चा की और विरोध करने वाले डॉक्टरों की सभी मांगों का पालन किया। सीएम ने उनसे काम पर वापस आने की अपील की है।
राज्य के मंत्री ने यह भी कहा कि विधेयक को पारित होने से पहले एक प्रवर समिति के पास भी भेजा गया था।
उन्होंने कहा, “अगर जरूरत पड़ी तो हम और डॉक्टरों की भर्ती करेंगे, अगर विरोध जारी रहा, तो जो भी जरूरी होगा हम करेंगे।”
स्वास्थ्य के अधिकार विधेयक को लेकर निजी डॉक्टरों और अस्पतालों की हड़ताल के बीच परसादी लाल मीणा की प्रतिक्रिया आई है। गौरतलब है कि राजस्थान में निजी अस्पताल और डॉक्टर स्वास्थ्य के अधिकार (आरटीएच) विधेयक का कार्य बहिष्कार कर विरोध कर रहे हैं और राज्य सरकार से इसे लागू नहीं करने का आग्रह कर रहे हैं।
राजस्थान ने पिछले सप्ताह स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक पारित किया, जो राज्य के प्रत्येक निवासी को सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) सेवाओं और रोगी विभाग (आईपीडी) सेवाओं का मुफ्त लाभ उठाने का अधिकार देता है, राजस्थान ऐसा करने वाला पहला राज्य बन गया है।
साथ ही, चुनिंदा निजी सुविधाओं पर समान स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त में प्रदान की जाएंगी।
बिल राज्य के निवासी को किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान, स्वास्थ्य देखभाल प्रतिष्ठान और निर्दिष्ट स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों द्वारा “अपेक्षित शुल्क या शुल्क के पूर्व भुगतान के बिना” आपातकालीन उपचार और देखभाल का अधिकार देता है।
विधेयक को विपक्षी भाजपा के विरोध के बीच पारित किया गया, जो प्रावधानों में कुछ बदलाव लाना चाहता था, साथ ही डॉक्टरों के एक वर्ग द्वारा आंदोलन भी किया गया था।

Related Articles

Back to top button