बनारस में क्यों सड़क पर तैर रहीं हैं मछलियां?

0
44

उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) में भारी बारिश (Heavy rain) और बाढ़ की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। अब तक उत्तर प्रदेश में बाढ़ से तकरीबन 80 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। हालाँकि वाराणसी में बीते 4 दिनों से हो रही बारिश अब थम गई है। शहर का मौसम पूरी तरह से साफ हो गया है। हालाँकि सड़कों पर भरा पानी अब कचरे के साथ साथ मछलियों के तैरने की जगह बन गया है।

वाराणसी में लगातार चार दिनों दिनों तक हुई बारिश से सड़क पर हुआ जलजमाव धीरे धीरे समाप्त होने के कगार पर है। ऐसे में बारिश से कई कुंड और तालाब का पानी सड़क पर आ गया। इसके साथ ही तालाबों की मछलियां भी सड़कों पर आ गई हैं। रविवार रात लक्सा इलाके के रामकुंड तालाब की मछलियां तालाबों से निकलकर सड़क पर तैरती दिखी। जिसके बाद उस सड़क से गुजरने वाले लोग रुक कर मछलियां देखने लगे।

मछलिया सड़क पर देख मचले लोग

सड़कों पर रंग-बिरंगी मछलियों को देखते ही लोगों ने तस्वीर लेनी शुरू कर दी | तालाब की मछलियों को यूँ सड़क के पानी में तैरता देख कई लोग प्रसन्न तो कई लोग चिंतित दिखे। लोगों का कहना है कि तालाब से बाहर मछलियां तैर रही है जो बेहद आकर्षक लग रही है लेकिन इनके जीवन के लिए यह सही नहीं है। स्थानीय लोगों के मुताबिक नगर निगम और प्रशासन की लापरवाही से ऐसा हुआ है और सड़कों पर पानी भर गया है | लोगों ने आरोप लगाया कि साफ सफाई और मछलियों का स्थानांतरण दूसरी जगह नहीं किया जाता | गौरतलब है कि इस साल देश भर में बारिश ने पिछले 102 सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक देशभर में सितंबर में औसत बारिश 247.1 मिलीमीटर हुई। ये सामान्य से 48 फीसदी अधिक थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here