देश का पहला प्लाज्मा बैंक दिल्ली के ILBS अस्पताल में खुला, सीएम केजरीवाल ने किया उद्घाटन

राजधानी दिल्ली में हर दिन कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि यहां दिल्ली सरकार के साथ-साथ देश के गृह मंत्री अमित शाह भी कोरोनावायरस की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। केजरीवाल सरकार और अमित शाह लगातार कह रहे हैं कि देश की राजधानी दिल्ली में तेजी से कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार ने देश का पहला प्लाज्मा बैंक खोलने का ऐलान किया था। वही आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश के पहले प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन कर दिया है।

देश का पहला प्लाज्मा बैंक दिल्ली के ILBS अस्पताल में बनाया गया है। हॉस्पिटल ने इस दौरान बताया कि कोरोनावायरस से संक्रमित और उसके बाद ठीक हो चुके लोग अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। अस्पताल का कहना है कि प्लाज्मा डोनेट वह व्यक्ति कर सकता है जिसका संक्रमण ठीक हुए कम से कम 14 दिन हो गए हो और वह खुद को पूरी तरह से स्वस्थ महसूस कर रहा हो। वही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्लाज्मा थेरेपी की उपयोगिता के बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पहले ही जानकारी दे दी थी। वही आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया है।

बता दें कि ऐसे लोग जो अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं उनको जरूरी है कोरोनावायरस हुए हो, अब नेगेटिव हो गए हो, ठीक हुए 14 दिन हो गए हो, स्वस्थ महसूस कर रहे हो
18 से 60 वर्ष के बीच उम्र होनी जरूरी है। बता दें कि ऐसे सब लोग अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं।

 जो लोग प्लाज्मा नहीं दे सकते –

  • जिनका वजन 50 किलो से कम है
  • डायबिटीज के मरीज जो इंसुलिन ले रहे हैं
  • ब्लड प्रेशर 140 से ज्यादा हो
  • महिला जो कभी भी प्रेग्नेंट रही हो या अभी हो
  • जिन लोगों को फेफड़े ह्रदय और गुर्दे या लीवर की पुरानी बीमारी हो
  • कैंसर से ठीक हुए व्यक्ति
  • ऐसे लोग जिनकी डायबिटीज बेकाबू हो या हाइपरटेंशन हो

ऐसे सभी लोग प्लाज्मा दान नहीं कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button