लद्दाख में आया तेज भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई तीव्रता

देश में कोरोना संकट के बीच लगातार कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। वहीं अब लद्दाख में भूकंप का बड़ा झटका महसूस किया गया है। खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई है। बता दें कि खबर है कि यह झटका अब लद्दाख के कारगिल में आया है। कहा जा रहा है कि भूकंप का केंद्र 119 किलोमीटर दूर कारगिल के उत्तर पश्चिम में था। इस भूकंप के झटके बाद अब तक किसी भी जानमाल के नुकसान होने की खबर नहीं आई है।

बता दें कि यह भूकंप का झटका दोपहर 1:11 पर महसूस किया गया है। वही लद्दाख में पिछले एक हफ्ते में यह दूसरी बार है जब भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 26 जून के दिन भी यहां 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था। वही 1 जुलाई को जम्मू कश्मीर में भी 1 दिन में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जब भूकंप का केंद्र किश्तवाड़ आ रहा था। मंगलवार देर रात 11:32 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यह भूकंप की में भी महसूस किए गए और जिसकी तीव्रता 4.6 बताई जा रही है।

लगातार देश में भूकंप पर जा रहे हैं। दिल्ली हरियाणा में भी इससे पहले लगातार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बीते कुछ समय से लगातार देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके आए हैं। दिल्ली एनसीआर में तो 10 से ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। हालांकि है भूकंप के झटके बहुत ज्यादा तेज नहीं थे जिससे किसी की भी जान माल का नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई। लेकिन लोगों में इस समय डर का माहौल बिल्कुल बन चुका है।

पहले ही देश कोरोनावायरस जैसी घातक बीमारी से लड़ रहा है। ऐसे में कभी तूफान तो कभी भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इस बात का जिक्र पीएम नरेंद्र मोदी ने भी मन की बात में किया था। उन्होंने कहा था कि देश के अंदर अब ऐसा हो चुका है कि अगर कोई छोटी भी घटना घटती है तो उसे बढ़ा चढ़ा कर देखा जा रहा है। हालांकि लगातार भूकंप के झटकों से लोगों के मन में इस समय डर बैठ चुका है। सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाह उड़ाई जा रही हैं कि भूकंप का तेज झटका भी आ सकता है। हालांकि अब तक इसका कोई प्रमाण नहीं है।

Related Articles

Back to top button