दिल्ली सरकार ने सीबीएसई को लिखा पत्र, बोर्ड परीक्षा 2021 को मई तक टालने की मांग

New Delhi : कोरोना काल में स्कूली पढ़ाई को बहुत अधिक नुकसान हुआ है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को एक पत्र लिखा है, जिसमें मार्च 2021 की CBSE Board Exam को मई तक के लिए स्थगित करने का आग्रह किया है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने केंद्रीय बोर्ड से CBSE 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के सिलेबस को और कम करने के लिए भी कहा है।

इस वर्ष भारत में लगभग 7 महीने तक स्कूल से बंद हैं। जबकि केंद्र सरकार ने अब स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है, लेकिन राज्यों ने कोरोना संकट के दौर में बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, ओडिशा आदि सहित कई राज्यों ने कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए भी कम से कम 31 अक्टूबर तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है।

स्कूलों को बंद करने के साथ, दिल्ली सरकार ने CBSE को एक पत्र लिखा है, जिसमें बोर्ड परीक्षा आयोजित करने से पहले छात्रों को तैयार करने के लिए और समय मांगा गया है। दिल्ली सरकार ने भी 31 अक्टूबर तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है।

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने CBSE को लिखे पत्र में लिखा है की “हालांकि ऑनलाइन, सेमी-ऑनलाइन शिक्षण, शिक्षण गतिविधियां लाइव कक्षाओं के साथ-साथ वर्कशीट या एक्टिविटी वर्कशीट के माध्यम से संचालित की जा रही हैं, लेकिन स्कूलों में बच्चों को सही ढंग से पढ़ाने और परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए बोर्ड को समय देना चाहिए। इसलिए यह अनुरोध किया जाता है कि मार्च से पहले शैक्षणिक सत्र को मार्च से आगे बढ़ाया जाए और CBSE Board परीक्षा मई, 2021 से पहले आयोजित न की जाए।

संयोग से ये पत्र तब आया है जब हाल ही में सीबीएसई और सीआईएससीई पाठ्यक्रम को कम करने और बोर्ड परीक्षा में 45-60 दिनों की देरी से करने की चर्चा जोरों पर है।

Related Articles

Back to top button