दिल्ली में जारी की गई बाढ़ की चेतावनी! जानिए क्यों।

दिल्ली में यमुना के लिए शुक्रवार को बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है. केंद्रीय जल आयोग ने 'गंभीर' बाढ़ की स्थिति की चेतावनी

दिल्ली में यमुना के लिए शुक्रवार को बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है. केंद्रीय जल आयोग ने ‘गंभीर’ बाढ़ की स्थिति की चेतावनी दी है। एक ‘गंभीर’ बाढ़ चेतावनी का मतलब है कि पुराने रेलवे पुल पर जल स्तर ‘खतरे के स्तर’ को छूने या उससे अधिक होने की संभावना है। पुराने रेलवे ब्रिज पर खतरे का निशान 205.33 मीटर है। शहर के बाढ़ नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को पुष्टि की कि जल स्तर ‘खतरे’ के निशान को छूने की संभावना के बीच शुक्रवार को एक चेतावनी जारी की गई थी।

दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी तब घोषित की जाती है जब हरियाणा के यमुना नगर में हथिनीकुंड बैराज से डिस्चार्ज दर 1 लाख क्यूसेक के निशान को पार कर जाती है। पूर्वानुमान के अनुसार, आज रात करीब 10 बजे पुराने रेलवे ब्रिज का जलस्तर बढ़कर 204.55 मीटर हो जाएगा। दिल्ली बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने रविवार दोपहर 12 बजे हथिनीकुंड बैराज से लगभग 22996 क्यूसेक पानी छोड़ने की सूचना दी। एक क्यूसेक 28.32 लीटर प्रति सेकेंड के बराबर होता है। आम तौर पर हथिनीकुंड बैराज में प्रवाह दर 352 क्यूसेक होती है, लेकिन जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद पानी का बहाव बढ़ जाता है। बैराज से छोड़े गए पानी को राष्ट्रीय राजधानी तक पहुंचने में आमतौर पर दो से तीन दिन लगते हैं। लगातार तीन दिन रुक-रुक कर हो रही बारिश के बाद रविवार को दिल्ली में बारिश नहीं हुई, लेकिन मौसम विभाग ने दिन में हल्की बूंदाबांदी का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने दिन में बहुत हल्की बारिश और बूंदा बांदी की संभावना के साथ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटों में, दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में 18.6 मिमी बारिश हुई, जबकि पालम स्टेशन में 23.7 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Related Articles

Back to top button