देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन के रक्षा मंत्री से आज कर सकते हैं मुलाकात

लद्दाख सीमा विवाद पर भारत और चीन आमने-सामने हैं। ऐसे में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस के दौरे पर गए हुए हैं। ऐसे में बताया जा रहा है कि आज राजनाथ सिंह चीन के रक्षा मंत्री फेंग से मुलाकात भी कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस दौरान चीन के रक्षा मंत्री भी वहां मौजूद रहने वाले हैं जो कि भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत भी कर सकते हैं।

बता दें कि देश के रक्षा मंत्री शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मास्को पहुंचे हुए हैं। वीरवार के दिन ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस के रक्षा मंत्री से मुलाकात भी की थी। वहीं चीन की ओर से अपील की गई थी कि चीनी रक्षा मंत्री वे फेंग भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करना चाहते हैं।

इस सब के बाद बताया जा रहा था कि राजनाथ सिंह शायद ही चीन के रक्षा मंत्री से बातचीत करेंगे। जब चीन ने भारत के रक्षा मंत्री से मुलाकात की बात कही थी उस समय भारत ने इस पर कोई प्रतिक्रिया दी ही नहीं थी इसलिए अंदाजा लगाया जा रहा था कि देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शायद ही चीन के रक्षा मंत्री से मुलाकात करेंगे। हालांकि अब स्थिति कुछ और ही निकल कर आ रही है।

भारत और चीन के बीच विवाद पर अगर आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मुलाकात चीन के रक्षा मंत्री से होती है तो यह एक बड़ी मुलाकात कहलाई जाएगी। मई में चीन ने LAC पर हालात बिगड़े हुए थे जिसके बाद जून में हिंसक झड़प हो गई थी। ऐसे में आप एक बार फिर से बॉर्डर पर हालात गंभीर हैं।

Related Articles

Back to top button