अफ्रीका में तूफान का कहर 326 लोगों की ले ली जान

अफ्रीका में आए हुए तूफान ने देश में इमरजेंसी का माहोल खड़ा कर दिया है। लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर उधर रास्ता ढूंढ रहे है। चक्रवात फ्रेडी से मलावी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 326 हो गई है, अफ्रीका के राष्ट्रपति ने गुरुवार को कहा, दक्षिणी अफ्रीका में पीड़ितों की कुल संख्या 400 से अधिक हो गई है। सुरक्षाबल अधिक शवों की खोज कर रहे थे क्योंकि चक्रवात के बाद दक्षिणी अफ्रीका की मुख्य भूमि पर दूसरी बार लौटने के बाद जीवित बचे लोगों को खोजने की संभावना कम हो गई थी।

कल से, इस आपदा से मरने वालों की संख्या 225 से बढ़कर 326 हो गई है,” मलावी के राष्ट्रपति लाजर चकवेरा ने वाणिज्यिक हब ब्लैंटायर के पास तबाह दक्षिणी क्षेत्र में कहा, विस्थापित लोगों की संख्या दोगुनी से अधिक बढ़कर 183,159 हो गई है, क्योंकि घरों की संख्या बढ़ गई है। विस्थापित हुए, जो अब 40,702 हो गए हैं।

चकवेरा ने वैश्विक सहायता के लिए अपनी अपील को फिर से दोहराया क्योंकि सुरक्षाबल इस सप्ताह मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से बचे लोगों की तलाश कर रहे थे। जीवित बचे लोगों के लिए 300 से अधिक आपातकालीन आश्रय स्थापित किए गए हैं।

देश में दो हफ्ते का राष्ट्रीय शोक और आपातकाल घोषित किया गया है।

चक्रवात ने संपत्ति, घरों, फसलों और बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है, जिसमें पुल भी शामिल हैं, जिन्होंने उन समुदायों को काट दिया है जिन्हें मदद की सख्त जरूरत है,” चकवेरा ने कहा।

Related Articles

Back to top button