तेलंगाना के सिंकदराबाद में कॉम्प्लेक्स में लगी भीषण आग, 4 लड़कियों सहित 6 की मौत

तेलंगाना के सिकंदराबाद में एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में लगी भीषण आग में चार महिलाओं सहित छह लोगों की मौत हो गई। स्वप्नलोक कॉम्प्लेक्स में गुरुवार 16 मार्च की रात करीब 8 बजे आग लग गई।

मृतकों की पहचान शिवा, प्रशांत, प्रमिला, श्रावणी, वेनेला और त्रिवेणी के रूप में हुई है।

गांधी अस्पताल के अधीक्षक राजा राव ने बताया, “मृतकों के शरीर पर जलने के निशान थे, लेकिन ऐसा लगता है कि सभी की मौत सांस लेने में दिक्कत आने से हुई है। ऐसा लगता है कि उन्होंने आग से निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड और अन्य जहरीली गैसों को अपने अंदर खींच लिया है। जबकि पांच पीड़ितों को गांधी अस्पताल में मृत लाया गया था, छठे पीड़ित को पहले एक निजी अस्पताल ले जाया गया और बाद में गांधी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया जब उसे मृत घोषित कर दिया गया।
चार घंटे तक 13 दमकल वाहनों ने आग पर काबू पाया

अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि रात 8.05 बजे पहली कॉल के कुछ ही मिनटों के भीतर दमकल की गाड़ियों के मौके पर पहुंचने के बावजूद करीब 13 लोग जलती हुई इमारत के अंदर फंस गए थे. आग पर काबू पाने के लिए स्नोर्कल सहित कुल 13 दमकल वाहनों का इस्तेमाल किया गया।

परिसर, जो अब नष्ट हो गया है, में 200 से अधिक दुकानें और व्यावसायिक कार्यस्थल हैं। अग्निशमन विभाग और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के अधिकारियों द्वारा इमारत की स्थिरता का भी पता लगाया जा रहा है। जब यह रिपोर्ट दायर की गई थी, अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने यह स्पष्ट नहीं किया था कि इमारत ने अग्नि सुरक्षा मानदंडों का पालन किया था या नहीं।

तेलंगाना सरकार के अधिकारी, जिनमें हैदराबाद की मेयर गडवाल विजयलक्ष्मी और पशुपालन मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव शामिल हैं, बचाव कार्यों की निगरानी के लिए दुर्घटनास्थल पर पहुंचे थे।

Related Articles

Back to top button