कोरोना योद्धा बन Covid-19 की जंग में शामिल हुए प्रयागराज के पार्षद, कोरोना युद्ध में पार्षद उतरे मैदान में

इस वक्त हमारे देश के लिये Covid-19 सबसे बड़ी चुनौती और खतरा है। जिसके लिए सभी नागरिकों को सरकार के कंधों पर ही जिम्मेदारी न डालकर अपनी अपनी जिम्मेदारी खुद उठाते हुये है। प्रयागराज नगर निगम के कई पार्षदो ने कोरोना के खिलाफ एक जंग अकेले छेड़ दी है। ये सभी पार्षद नगर निगम के सफाई कर्मचारियों की मदद लिये सुबह से अपने वार्ड की नालियों और गलियों में सैनीटाइजर और एन्टी लार्वा का छिड़काव करने के लिये अपने कंधे में टैंक टांगकर निकल पड़ते है । और अपने-अपने वार्डों में जगह-जगह जाकर लोगो को कोरोना से बचाव के तरीक़े भी बताते हैं।

कोविड़-19 जैसे संक्रमण से किस तरह बचाया जाए, और किस तरह से सावधानियां बरती जाए। इन सब बातों को लोगों के बीच जाकर बताते भी हैं। कोरोना के ख़िलाफ़ जंग आज दुनिया के हर उस इंसान की जिम्मेदारी है जिसके अंदर इंसानियत का एक भी कतरा बाकी है। प्रयागराज नगर निगम के पार्षद अनिल कुशवाहा, अमरजीत सिंह, रतन कुमार दीक्षित ने अपनी इस जिम्मेदारी को समझते हुए जो अभियान शुरु किया है । वह सीख लेने वाला है । पार्षद अनिल कुशवाहा मुंडेरा, अमरजीत सिंह प्रीतम नगर के पार्षद और रतन दीक्षित मंफोर्डगंज के पार्षद सुबह होते ही अपने कंधे में एंटी लार्वा और सैनीटाइजर से भरा टैंक टाँगकर अपने वार्ड की गलियों में छिड़काव करने अकेले ही निकल जाते है। नगर निगम के किसी सफाई कर्मचारी की मदद लिए बगैर तीनों शाम तक अपने वार्ड की गंदी नालियों और गलियों में छिड़काव करते है ।

आपको बता दें प्रयागराज नगर निगम के पास दस छोटा हाथी पाँच जोन में छिड़काव के लिए रखा गया है । इसके अलावा जल संस्थान की पांच बड़ी गाड़ियां । 160 हाथों से छिड़काव करने वाली मशीन जिसमें से बहुत सी मशीनें खराब भी है और प्रयागराज में कुल 80 वार्ड है। जिसमें तकरीबन 20 लाख की जनसंख्या है । आप समझ सकते हैं 80 वार्ड के लिए यह सभी गाड़ियां छिड़काव के लिए रखी गई हैं। लेकिन सभी वार्डों में सही से छिड़काव कर पाना बहुत मुश्किल बात होती है । ऐसे में प्रयागराज के बहुत से पार्षद नगर निगम की गाड़ियों पर ही निर्भर हैं । लेकिन प्रयागराज के ही यह तीन पार्षद खासकर अनिल कुशवाहा और अमरजीत सिंह इन्होंने छिड़काव को अपनी जिम्मेदारी समझते है। लोगों को सुरक्षित करने का खुद ही बीड़ा उठा लिया। खुद अपनी पीठ पर छिड़काव करने वाली मशीन उठा ली और जगह – जगह वार्डों में सैनीटाइज कर रहे हैं ।

पार्षद जहाँ भी जाते है उन गलियों में रहने वाले लोगो को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के तरीके भी बताते जाते है। उनका कहना है कि इस महामारी के खिलाफ लड़ने के लिये जब तक सभी लोग बिना सरकार के ऊपर जिम्मेदारी थोपे खुद आगे नही आएंगे कोरोना के खिलाफ जंग नही जीत पायंगे। इसलिए सबको इसमे अपना योगदान देना है। सरकार पर ना ही कोई इल्जाम लगा रहे हैं और ना कुछ कह रहे हैं वह सिर्फ अपना काम कर रहे हैं । और वह काम जो करोना में जंग लड़ने में काफी कारगर साबित हो रहा है । यानी दूसरों को दोष लगाने से बढ़िया खुद वह युद्ध के मैदान में उतर आए हैं और करोना से जंग लड़ने की जीत की उम्मीद के साथ हर दिन अपने-अपने वार्डों में दवा का छिड़काव कर रहे हैं । और इन्हें उम्मीद है एक ना एक दिन इनकी मेहनत कोविड़-19 से जंग जीत के रहेगी क्योंकि इस लड़ाई में अपनी सुरक्षा ही सबसे बड़ी जीत है ।

Related Articles

Back to top button