CM धामी-कांग्रेस की निर्मला सहित चार प्रत्याशियों के बीच टक्कर, चम्पावत विस सीट पर पहली बार उपचुनाव

उत्तराखंड राज्य बनने के बाद चम्पावत विस सीट पर पहली बार उपचुनाव हो रहा

Champawat Election: चंपावत में हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान आज 31 मई को होगा। सीएम पुष्कर सिंह धामी, कांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी सहित चार प्रत्याशियों के बीच टक्कर है। चंपावत में 106 दिनों बाद इस विधानसभा क्षेत्र के 96 हजार से अधिक मतदाता उपचुनाव में मतदान करेंगे। विस चुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट पर चुनाव हार गए थे।लेकिन राज्य में भाजपा की 46 सीटें आने के साथ पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। पार्टी आलाकमान ने चुनाव हारने के बावजूद एक बार फिर धामी को ही सीएम बनाया है। इसके लिए उन्हें उपचुनाव में उतरना पड़ा।

बनबसा-गुदमी बुथ पर कार्यकर्ताओं से मिलते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी। कांग्रेस के पूर्व विधायक हेमेश खर्कवाल ने टनकपुर में मतदान किया। दिव्यांग, बुजुर्गों और पहली बार मतदान कर रहे लोगों के स्वागत में तैयार नवोदय विद्यालय की छात्राएं। चम्पावत विधानसभा में उपचुनाव के लिए मंगलवार 31 मई सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभी वोटिंग के धीमी गति से चल रही है। यही हाल टनकपुर बनबसा में भी रहा। चम्पावत केंद्रीय प्राथमिक विद्यालय में पहला वोट तहसीलदार और एआरओ ज्योति धपवाल ने डाला। मतदान की प्रक्रिया को प्रेक्षक अल्का श्रीवास्तव ने बूथों पर आकर निरीक्षण किया। इसके अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने भी कई बूथों की जानकारी ली। उम्मीद जताई जा रही है कि धीरे-धीरे मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी।

कैलाश गहतोड़ी ने दिया था इस्तीफा
चम्पावत से विधानसभा चुनाव जीते कैलाश गहतोड़ी ने विधानसभा अध्यक्ष को अपनी सदस्यता से इस्तीफा सौंपकर सीएम के लिए सीट छोड़ी थी। सीएम के खिलाफ कांग्रेन ने महिला प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी को मैदान में उतारा है। इसके अलावा दो और प्रत्याशी सपा समर्थित ललित मोहन भट्ट और निर्दलीय हिमांशु गड़कोटी भी चुनाव मैदान में हैं।

मतदाताओं की संख्या बढ़ी 
बीते चुनावों की अपेक्षा इस बार चम्पावत विस सीट पर मतदाताओं की संख्या 197 बढ़ी है। वर्तमान में 96213 कुल मतदाता 31 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 50171 पुरुष और 46082 महिलाएं पंजीकृत हैं। वहीं पहाड़ की अपेक्षा मैदानी क्षेत्र हर बार ही विस चुनावों के परिणाम में अहम भूमिका निभाता है। मैदानी क्षेत्र टनकपुर-बनबसा में 53 हजार से अधिक तो पहाड़ी इलाके में महज 43 हजार वोटर हैं।

चम्पावत विस सीट पर पहली बार हो रहा उपचुनाव
उत्तराखंड राज्य बनने के बाद चम्पावत विस सीट पर पहली बार उपचुनाव हो रहा है। जिसमें मुख्यमंत्री खुद प्रत्याशी के तौर पर अन्य तीन प्रतिद्वंद्वियों का सामना करने को तैयार हैं। इससे पहले चार बार के उपचुनाव में तत्काली सीएम रामनगर, धुमाकोट, सितारगंज और धारचूला सीट पर चुनाव मैदान में उतर चुके हैं। इसके साथ ही पहली बार यहां कांग्रेस ने किसी महिला प्रत्याशी को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा है। यह भी पहली बार है जब राज्य बनने के बाद पहली बार कांग्रेस ने चम्पावत सीट पर अपना प्रत्याशी बदला है।

Related Articles

Back to top button