आज शिमला दौरे पर पीएम मोदी, दोपहर गांव में होगा मूसेवाला का अंतिम संस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार के आठ वर्ष पूरे होने पर शिमला में मंगलवार को ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में हिस्सा लेंगे और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से सीधे संवाद करेंगे। वहीं पंजाब के मानसा जिले में रविवार को अज्ञात हमलावरों की गोलीबारी में मारे गए मशहूर पंजाबी गायक मूसेवाला (28) का आज अंतिम संस्कार होगा। पंजाब पुलिस ने सोमवार को पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के सिलसिले में यहां से पांच संदिग्ध व्यक्तियों को हिरासत में लिया है।

1-जम्मू-कश्मीर: अवंतीपोरा मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर, 24 घंटों में 4 दहशतगर्दों का सफाया

जम्मू और कश्मीर के अवंतीपोरा में पुलिस और सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर कर दिया है। इस बात की जानकारी जम्मू और कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को दी है। सोमवार शाम राजपुरा इलाके में दहशतगर्दों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई थी। खास बात है कि सोमवार को ही पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था।जम्मू और कश्मीर पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए हैं। इनके पास दो AK-47 समेत आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है। मारे गए आतंकियों की पहचान त्राल के शाहिद राथेर और शोपियां के उमर यूसुफ के तौर पर हुई है। कश्मीर IGP विजय कुमार ने बताया कि आतंकी गतिविधियों के अलावा शादिह अरिपाल की महिला शकीला और लुरगाम त्राल के सरकारी कर्मचारी जावेद अहमद की हत्या में भी शामिल था।

2-चंपावत के 96213 मतदाता CM धामी की किस्‍मत का करेंगे फैसला,  मतदान शुरू 

उत्तराखंड की चंपावत सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए आज (31 मई) को मतदान होगा. इस सीट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ कांग्रेस ने निर्मला गहतोड़ी को मैदान में उतारा है. वहीं,उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार चंपावत में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. उन्होंने कहा कि सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. बता दें कि चंपावत उपचुनाव का परिणाम 3 जून को आएगा

3-झारखंड व बिहार सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना, दिल्ली में आए तूफान ने मचाई तबाही

एक तरफ कुछ राज्यों में तपती गर्मी से लोगों को राहत मिल रही है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ राज्यों में तापमान का पारा चढ़ा हुआ है. बीते रविवार की रात को राष्ट्रीय राजधानी सहित लक्षद्वीप, केरल, झारखंड और पूर्वोत्तर बिहार सहित कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक बाकी पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. साथ ही कर्नाटक के तटीय इलाके में, उत्तर पूर्वी बिहार और पश्चिमी हिमालय में भी बारिश की सभावना जताई जा रही है. वहीं झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोकण और गोवा के इलाकों में भी हल्की बारिश की सभावना है.

4-केरल के बाद देश के अन्य हिस्सों में दस्तक देने के करीब मानसून, राजस्थान-उत्तराखंड-जम्मू में बारिश का अलर्ट

दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने सामान्य निर्धारित समय एक जून से तीन दिन पहले ही बीते रविवार को केरल पहुंच गया। अब मानसून के केरल के शेष हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और इलाकों, कर्नाटक, बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में अगले तीन से चार दिनों में आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर सोमवार को आंधी-तूफान का असर रहा।

5-‘पार्किंग स्थल बना राज्यसभा’; कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन से मनीष तिवारी भी नाराज

राज्यसभा उम्मीदवारों के चयन को लेकर अपनी पार्टी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि उच्च सदन पार्किंग स्थल बन गया है। तिवारी ने तर्क दिया कि राज्यसभा ने कई दशक पहले संविधान से मिली जिम्मेदारियों का निर्वहन करना बंद कर दिया है।उन्होंने इस बात पर भी गंभीरता से विचार करने का आह्वान किया कि क्या वर्तमान परिदृश्य में राज्यसभा को समाप्त कर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “मेरी निजी राय में राज्यसभा ने उन कार्यों को करना बंद कर दिया है जिनके लिए इसका गठन किया गया था। राज्यसभा अब एक पार्किंग स्थल बन गई है। इसकी जांच की जानी चाहिए कि देश को अब राज्यसभा की जरूरत है या नहीं।”

6-एमआरपी की आड़ में खेल: दाम गिरने के बावजूद खाद्य तेल पर 30 से 70 रुपये प्रति लीटर अधिक वसूल रहे दुकानदार

दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में सोमवार को सरसों, मूंगफली, सोयाबीन तेल-तिलहन, सीपीओ, बिनौला, पामोलीन खाद्य तेल की थोक कीमतों में गिरावट आई। सरकार के प्रयासों से खाद्य तेलों की कीमतें लगातार कम हो रही हैं, इसके बावजूद खुदरा बाजार में दुकानदार 30 से 40 रुपये प्रति लीटर महंगा बेच रहे हैं।बाजार सूत्रों का कहना है कि जिस तरह खाद्य तेलों के थोक मूल्य में कमी आई है, उसका लाभ आम उपभोक्ताओं को भी मिलना चाहिए, लेकिन उन्हें मनमाने ढंग से एमआरपी के बहाने लूटा जा रहा है। इसे दुरुस्त करने की जिम्मेवारी सरकार को निभानी चाहिये।

7-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, घर से निकलने से पहले चेक करें दाम

पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रदर्शन के ऐलानके बीच आज यानी मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दी हैं। दिल्ली में पेट्रोल  ₹ 96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये। सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹ 79.74 लीटर है। जबकि, आज भी देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 114.38 रुपये प्रति लीटर है तो डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 100.30 रुपये प्रति लीटर।

8-आज जारी होंगे जीडीपी के आंकड़े, तीसरी तिमाही से नीचे रहने का अनुमान

देश की अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने के संकेतों के बीच सबकी नजरें पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों पर है। सरकार की ओर से मंगलवार को जीडीपी के आंकड़े जारी किए जाएंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि चौथी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 4.5 फीसदी से नीचे रह सकती है जो तीसरी तिमाही से कम है।भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के अर्थशास्त्रियों ने एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि देश की जीडीपी दर चौथी तिमाही में 2.7 फीसदी रह सकती है। यह अन्य सभी अनुमानों में सबसे कम है। वहीं रेटिंग एजेंसी इक्रा ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चौथी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 3.5 फीसदी रह सकती है।

9-ज्ञानवापी सर्वे का वीडियो लीक होना बड़ी साजिश, वादी पक्ष ने कहा- आज कोर्ट में सरेंडर करेंगे लिफाफा

ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे और वीडियोग्राफी की रिपोर्ट दोनों पक्षों को सौंपने के कुछ ही घंटों में सोशल मीडिया पर लीक हो गई. देखते ही देखते सर्वे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इसके बाद वादी पक्ष के वकीलों ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाई और कहा कि यह वीडियो उनकी तरफ से लीक नहीं किया गया है. वादी पक्ष ने  इसके पीछे बड़ी साजिश की आशंका जताई. साथ ही कहा कि उन्हें जो लिफाफे कोर्ट से मिले हैं वह अभी भी सील बंद हैं. वादी पक्ष ने कहा कि जब सर्वे का वीडियो लीक हो गया है तो वह मंगलवार को अपने सील बंद लिफाफे कोर्ट को सरेंडर करेंगे.

10–बीजेपी ने राज्‍यसभा चुनाव के लिए यूपी से दो और प्रत्‍याशियों का किया ऐलान

भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए यूपी के अपने प्रत्याशियों की एक और लिस्‍ट जारी कर दी है. इस लिस्‍ट में दो नाम शामिल हैं. पार्टी ने शाहजहांपुर से पूर्व सांसद मिथलेश कुमार के साथ बीजेपी ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. के. लक्ष्मण के नाम का ऐलान किया है. इससे पहले रविवार को बीजेपी ने यूपी से छह नाम घोषित किए थे.

Related Articles

Back to top button