अब्बास नकवी को राज्यसभा की दूसरी लिस्ट में भी नहीं मिली जगह, क्या लड़ेंगे लोकसभा उपचुनाव

मंत्री पद पर बने रहने के लिए नकवी के पास लोकसभा या राज्यसभा की सदस्यता होनी अनिवार्य

लखनऊ. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का नाम राज्यसभा की दूसरी लिस्ट में भी नहीं है, जिसके बाद अटकलों का बाजार गर्म है कि वे रामपुर सीट से लोकसभा उपचुनाव लड़ सकते हैं. यह बात इसलिए उठ रही है, क्योंकि बतौर राज्यसभा सदस्य उनका कार्यकाल जुलाई में खत्म हो रहा है और बीजेपी ने इस बार उन्हें टिकट नहीं दिया है. दरअसल मंत्री पद पर बने रहने के लिए नकवी के पास लोकसभा या राज्यसभा की सदस्यता होनी अनिवार्य है.

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए सोमवार देर रात यूपी से और दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय द्वारा एक बयान में, पार्टी ने उत्तर प्रदेश से अपने उम्मीदवार के रूप में मिथिलेश कुमार और के लक्ष्मण के नामों की घोषणा की. उधर रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीट पर 23 जून को उपचुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी उन्हें रामपुर सीट से लोकसभा उपचुनाव लड़वा सकती है.

मिथिलेश कुमार शाहजहांपुर से

मिथिलेश कुमार शाहजहांपुर से लोकसभा के पूर्व सदस्य हैं. वह 2009 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर लोकसभा के लिए चुने गए थे. वह एक बार निर्दलीय (2002-2007) और फिर समाजवादी पार्टी के टिकट (2007-2012) पर शाहजहांपुर जिले के पोवायां विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं. वहीं के. लक्ष्मण बीजेपी के ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वह बीजेपी की तेलंगाना इकाई के पूर्व अध्यक्ष भी थे.इसके साथ ही बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए यूपी से आठ उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने रविवार को उत्तर प्रदेश से कुल छह उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. यूपी विधानसभा में कुल 273 विधायकों के साथ बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) अपने आठ उम्मीदवारों को आसानी से राज्यसभा का चुनाव जिता सकता है. वहीं कुल 125 विधायकों वाले सपा गठबंधन के पास अपने तीन उम्मीदवारों को जिताने लायक संख्या बल है.

यूपी के 11 सदस्यों की खत्म हो रहा कार्यकाल

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए कुल 31 सदस्य चुने जाते हैं जिनमें से 11 सदस्यों का चुनाव हो रहा है. इसके लिए मतदान आगामी 10 जून को होगा. जिन 11 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है उनमें से बीजेपी के पांच, सपा के तीन, बहुजन समाज पार्टी के दो तथा कांग्रेस के एक सदस्य का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो रहा है.

Related Articles

Back to top button