गर्मी में नारियल पानी फायदे के साथ दे सकता है ये भारी नुकसान…

गर्मियों के मौसम में अधिक तापमान में ठंडा पानी पीना लोगों को गर्मी से राहत दिलाता है। गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए लोग ड्रिंक का सेवन करते हैं, जिसमें साधारण पानी के साथ ही लोग लस्सी, जूस और नारियल पानी समेत तरह तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। बॉडी को हाइड्रेट रखने और गर्मी में होने वाली कई बीमारियों से बचाने और पेट की सेहत को दुरूस्त बनाए रखने में ये फायदा दिलाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस चीज का सेवन आप फायदा पाने के लिए कर रहे हैं वो आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

गर्मी के मौसम में नारियल पानी पीना किसे नहीं पसंद होता है। हल्का सा मीठा पानी पीने से पूरे शरीर में एक अलग ही एनर्जी आ जाती है। बॉडी को हाइड्रेट रखने और गर्मी में होने वाली कई बीमारियों से बचाने और पेट की सेहत को दुरूस्त बनाए रखने में ये फायदा दिलाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस चीज का सेवन आप फायदा पाने के लिए कर रहे हैं वो आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले साइड इफेक्टस के बारे में।

नुकसान

नारियल पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक पायी जाती है। इस वजह से किडनी में परेशानी हो सकती है साथ ही दिल की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए इसका सेवन एक सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए लोग नारियल पानी का सेवन करते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से पेट का फूलना और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

2. कई लोगों को ट्री नट्स से एलर्जी होती है और नारियल की गिनती ट्री नट में की जाती है। इसलिए जिन लोगों को ये एलर्जी होती है

3. उनको इसका सेवन करने में सावधानी बरतनी चाहिए। बेहतर होगा कि अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

4. 100 ग्राम नारियल पानी में 79 कैलोरी मौजूद होती है। यदि आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है।

Related Articles

Back to top button