नया चंद्र खनिज खोजने के बाद चीन और अधिक चंद्रमा मिशन की योजना बनाना चाह रहा है

चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन, नासा के समकक्ष, को चांग'ई चंद्र कार्यक्रम के हिस्से के रूप में चंद्रमा पर तीन ऑर्बिटर्स भेजने की मंजूरी मिली गई है।

नया चंद्र खनिज खोजने के बाद चीन और अधिक चंद्रमा मिशन की योजना बनाना चाह रहा है

चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन, नासा के समकक्ष, को चांग’ई चंद्र कार्यक्रम के हिस्से के रूप में चंद्रमा पर तीन ऑर्बिटर्स भेजने की मंजूरी मिली गई है।
चीन अगले 10 वर्षों में चंद्रमा पर तीन मानव रहित मिशन शुरू करने की योजना बना रहा है, क्योंकि वह अंतरिक्ष अन्वेषण के नए युग में अमेरिका को प्रतिद्वंद्वी बनाना चाहता है।

चीन लूनर एक्सप्लोरेशन एंड स्पेस प्रोग्राम सेंटर के एक अधिकारी लियू जिझोंग ने कहा, राज्य समर्थित के अनुसार सीसीटीवी।

घोषणा के एक दिन बाद चीन ने कहा कि उसने अपने चांग’ए -5 मिशन द्वारा प्राप्त नमूनों के माध्यम से एक नए चंद्र खनिज की खोज की है। नामित चेंजसाइट- (वाई), इसे राज्य द्वारा संचालित सिन्हुआ समाचार एजेंसी द्वारा एक तरह के रंगहीन पारदर्शी स्तंभ क्रिस्टल के रूप में वर्णित किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि इसमें हीलियम -3, एक आइसोटाइप है जिसे भविष्य के ऊर्जा स्रोत के रूप में अनुमान लगाया गया है।
चीन ने हाल के वर्षों में अंतरिक्ष में अपनी महत्वाकांक्षाओं को बढ़ा दिया है, चंद्रमा पर जांच भेज रहा है, अपना अंतरिक्ष स्टेशन बना रहा है और मंगल ग्रह पर अपनी जगहें स्थापित कर रहा है, जिसने इसे अमेरिका के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा में डाल दिया है। नासा के पास लाल ग्रह पर एक रोवर है और वह इस दशक में फिर से अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर उतारने की कोशिश कर रहा है। दोनों देश चंद्रमा के खनिजों पर नजर गड़ाए हुए हैं और अंतरिक्ष खनन तनाव का अगला स्रोत होने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button