जानिये क्या-क्या होता है पित्र पक्ष के महीने में।

इस साल पित्र 10 सितंबर से शुरू हो गए थे और 25 सितंबर को समाप्त होगा। पित्र पक्ष या श्राद्ध, हिंदुओं द्वारा अपने पूर्वजों को याद करने के लिए 15 दिनों का एक व्यवहार है। पित्र पक्ष के दौरान, मृतक का सबसे बड़ा पुत्र पितृलोक

शरादो के बारे जानिए सारी जानकारी।

इस साल पित्र 10 सितंबर से शुरू हो गए थे और 25 सितंबर को समाप्त होगा। पित्र पक्ष या श्राद्ध, हिंदुओं द्वारा अपने पूर्वजों को याद करने के लिए 15 दिनों का एक व्यवहार है। पित्र पक्ष के दौरान, मृतक का सबसे बड़ा पुत्र पितृलोक (स्वर्ग और पृथ्वी के बीच का क्षेत्र) में पूर्वजों के लिए प्रसाद बनाकर श्राद्ध को पूरा करता है।
पित्र पक्ष या श्राद्ध भाद्रपद के महीने में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दौरान शुरू होता है, जो  10 सितंबर, 2022 से शुरू होने वाला है। पित्र पक्ष 25 सितंबर, 2022 को कृष्ण पक्ष या सर्व पित्र अमावस्या की अमावस्या तिथि को समाप्त होगा।

पित्र पक्ष 2022 में क्या करे: यदि आप अपने पूर्वजों को याद करके उनके के लिए शराद करना चाहते है तो उनके लिए ब्रह्मचर्य का अभ्यास करना अनिवर्या है। अपने पूर्वजों को तपर्ण करते समय जल अर्पित में काले तिल, दूध, फूल और कुश डाले। स्नान करते समय अपने पूर्वजों को जल अर्पित करें। तर्पण के दौरान भगवान आर्यमन को जल प्रदान करना भी आवश्यक है।

पितृ पक्ष 2022 में क्या न करें: मांसाहारी खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। शराब, तंबाकू और मांस, प्याज, लहसुन और बैगन जैसे भोजन से भी बचना चाहिए। बड़ों से बात करने या निर्दयी व्यवहार करने से बचें। इस दौरान कोई भी शुभ कार्य करने से बचें। पितृ पक्ष के दौरान नए कपड़े पहनने या खरीदने से बचें।

 

Related Articles

Back to top button