चीन में पढ़ रहे छात्रो के लिए भारत सरकार ने जारी करी एडवाइजरी

चीन में भारत के मेडिकल कर रहे छात्रो के लिए एडवाइजरी जारी हुई है जिसमे उन्हें आने वाली समस्याओ के लिए आगाह किया गया है । उन्हें बताया गया है की परीक्षा उत्तीर्ण होने के कम प्रतिशत है , आधिकारिक भाषा पुतोंग्हुआ सीखने की बाध्यता होगी और भारत में डॉक्टर के तौर पर प्रैक्टिस करने के कड़े नियमों के बारे में बताया गया है ।





23 हजार से ज्यादा भारतीय छात्रो ने चीन के विश्वविद्यालयों में दाखिला लिया हुआ है जिसमे से सबसे अधिक मेडिकल के क्षेत्र में है । यह एडवाइजरी तब जारी हुई है जब दो साल से कोविड के कारण भारतीय छात्र घर बैठे हुए है सिर्फ कुछ ही छात्रो का वीजा जारी किया गया है । इस लिए दोनों देशों के बीच उड़ान सुविधाओं को लेकर बातचीत होती रहती है । अभी के लिए भारत और अन्य देश के छात्रो के लिए प्रवेश शुरू कर दिया गया है ।



कैसी परेशानियाँ होगी छात्रो को ?



एडवाइजरी के अनुसार जिन भारतीय छात्रो ने चीन में 45 की मान्यता प्राप्त की है क्लिनिकल मेडिकल की पढ़ाई में उनमें से केवल 16 प्रतिशत ही उत्तीर्ण हो सकेगे । 40,417 छात्रों में से सिर्फ 6,387 छात्रो को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया’ (एमसीआई) के द्वारा आयोजित फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएशन (एफएमजी) परीक्षा पास कर सकेंगे ।

Related Articles

Back to top button