चीन को एक और बड़ा झटका BSNL और MTNL ने रद्द किया 4G टेंडर

भारत और चीन के विवाद के बाद से ही लगातार चीन को पूरी तरह से बॉयकॉट किए जाने की बात की जा रही है। भारत में 59 चाइनीस ऐप भी बैन कर दिए हैं। इन एप्स को सुरक्षा का हवाला देते हुए बैन किया गया है। वहीं अब चीन को एक और बड़ा झटका मिला है। बीएसएनएल और एमटीएनएल ने अपना 4G टेंडर रद्द कर दिया है। जी हां आप दोबारा नया टेंडर जारी किया जाएगा पर सरकार ने बीएसएनएल और एमटीएनएल को चीन की कंपनियों से सामान ना खरीदने का निर्देश दिया था जिसके बाद इस टेंडर को निरस्त कर दिया गया है। इससे चीन की कंपनी को बड़ा नुकसान हुआ है।

बता दें कि अब नहीं टेंडर में मेक इन इंडिया और भारतीय टेक्नोलॉजी के लिए नए प्रावधान किए जाएंगे। बता दें कि बीएसएनएल और एमटीएनएल पर सबसे अधिक चीनी प्रोडक्ट खरीदने का आरोप लगाया गया था। ऐसे में अब 4जी टेंडर को रद्द कर दिया गया है। सरकार ने भी इन कंपनीज को चीन की कंपनियों से सामान खरीदने पर परहेज करने के लिए कहा था। ऐसे में एमटीएनएल और बीएसएनएल ने एक बड़ा फैसला लिया है।

बता दें कि मंत्री रविशंकर प्रसाद के मंत्रालय टेलीकॉम मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश में कहा गया था कि 4G फैसिलिटी को अपग्रेड में किसी भी चाइनीस कंपनियों के बनाए उपकरणों का इस्तेमाल ना किया जाए। पूरे टेंडर को नए सिरे से जारी किया जाए। सभी प्राइवेट सर्विस ऑपरेटरों को निर्देश दिया जाएगा कि चाइनीस उपकरणों पर निर्भरता तेजी से कम की जाए।

वहीं इससे पहले एमटीएनएल और बीएसएनएल ने 4G नेटवर्क के लिए चीनी कलपुर्जे का इस्तेमाल नहीं करने का निर्णय लिया था। वहीं अब 4G टैंडर ही रद्द कर दिया गया है। भारत और चीन के बीच विवाद के बाद से ही लगातार के बड़े-बड़े टेंडर रद्द किए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button