यौन उत्पीड़न:ब्रिटिश PM बोरिस के पिता स्टेनली पर दो महिलाओं से छेड़छाड़ का आरोप, इनमें से एक सांसद

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पिता स्टेनली जॉनसन पर दो महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। इनमें से एक कंजर्वेटिव सांसद है। दूसरी महिला पत्रकार है। दोनों घटनाएं पुरानी हैं, लेकिन अब सामने आई हैं। स्टेनली पहले भी कई बार चर्चा में रह चुके हैं। वो खुद भी पॉलिटिशियन हैं और वर्ल्ड बैंक से भी जुड़े रहे हैं।

इंटरव्यू में खुलासा
कैरोलिन नोक्स कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद हैं और फिलहाल, ब्रिटिश संसद की महिलाओं से जुड़ी एक कमेटी की सदस्य हैं। नोक्स ने ‘स्काय न्यूज’ को दिए इंटरव्यू में ब्रिटिश प्रधानमंत्री के पिता पर छेड़छाड़ के गंभीर आरोप लगाए। नोक्स का आरोप है कि स्टेनली ने उन्हें गलत तरीके से छुआ। बाद में एक पत्रकार ने भी इसी तरह के आरोप लगाए।

नोक्स ने कहा- मेरे हिसाब से स्टेनली एक जानी-मानी शख्सियत हैं। जिस वक्त की यह घटना है, उस वक्त स्टेनली डेवॉन क्षेत्र से कंजर्वेटिव कैंडिडेट थे। उन्होंने मुझे गलत तरीके से छुआ और यह बदतमीजी करके वो वहां से चले गए। उन्होंने अश्लील कमेंट भी किया था।

नोक्स के मुताबिक- घटना पार्टी की सालाना बैठक के दौरान 2003 में हुई। उस वक्त हम दोनों ही सांसद का चुनाव लड़ने जा रहे थे। उस वक्त मेरी उम्र करीब 30 साल थी और मैं अपना अच्छा या बुरा बेहतर तरीके से समझ सकती थी।

कैरोलिन नोक्स कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद हैं और फिलहाल ब्रिटिश संसद की महिलाओं से जुड़ी एक कमेटी की सदस्य हैं।

सच्चाई बताना जरूरी
एक सवाल के जवाब में नोक्स ने कहा- इस तरह की घटनाओं के बारे में बात करना मैं अपना फर्ज समझती हूं। इसकी वजह यह है कि आगे किसी के साथ ऐसा हो तो वो इसके खिलाफ पुरजोर आवाज उठा सके। उस वक्त मैं खुद ऐसा नहीं कर सकी थी, लेकिन आज भी चुप रह गई तो मेरी बेटी को भी शायद चुप रहना पड़ेगा। इसलिए हमको ये तय करना होगा कि क्या करना सही होगा, हमें किस दिशा में जाना है? नोक्स के मुताबिक इस तरह की हरकतों के खिलाफ चुप रहना गलत लोगों की हौसलाअफजाई करने जैसा है।

न्यू स्टेट्समैन की सीनियर जर्नलिस्ट एलीबे रे ने स्टेनली पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए। उनके साथ दो साल पहले बदसलूकी हुई।

पत्रकार ने भी आवाज उठाई
नोक्स के गंभीर आरोपों के बाद, न्यू स्टेट्समैन की सीनियर जर्नलिस्ट एलीबे रे ने भी इसी तरह की शिकायत की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी बात रखी। कहा- 2019 में कंजर्वेटिव पार्टी की एक कॉन्फ्रेंस हुई थी। इसी दौरान स्टेनली ने मेरे साथ भी कुछ इसी तरह की बदसलूकी की थी। मैं नोक्स की शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे सच सामने लाने की हिम्मत दी। हमें हर ताकतवर व्यक्ति की गलत हरकत के खिलाफ बोलने का हक है, फिर वो व्यक्ति प्रधानमंत्री का पिता ही क्यों न हो।

नोक्स के आरोपों पर बोरिस के पिता स्टेनली ने कहा- मुझे तो नोक्स के बारे में कुछ याद नहीं आता, लेकिन सब इसी तरह चलता है। इसलिए मैं कोई जवाब नहीं देना चाहूंगा।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button