बिहार बोर्ड ने जारी किए दसवीं और इंटरमीडिएट परीक्षा के एडमिट कार्ड

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड ने मैट्रिक्स और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए साल 2020 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। बिहार बोर्ड में 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 3 फरवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेंगी। वहीँ, दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 17 फरवरी से 24 फरवरी तक चलेंगी। बता दें कि दसवीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 20 से 22 जनवरी तक चलेंगी।

बिहार बोर्ड ने फाइनल एडमिट कार्ड जारी करने से पहले फाइनल डमी एडमिट कार्ड जारी किए थे। इन डमी एडमिट कार्ड में छात्रों को अपनी तय जानकारियों में सुधार का अंतिम मौका दिया गया था। डमी एडमिट कार्ड के ज़रिए जानकारी में सुधार के लिए अंतिम तारिख 4 जनवरी तय की गई थी। इसके बाद बिहार बोर्ड ने पहले दसवीं और फिर बारहवीं की परीक्षाओं के लिए फाइनल एडमिट कार्ड जारी किये।

गौरतलब है कि आप अपना एडमिट कार्ड बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.online पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए छात्र को अपना स्कूल कोड रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म की तारीख दिए ऑप्शन में भरनी होगी। एडमिट कार्ड पाने के लिए बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का ही प्रयोग करें। चूँकि परीक्षा के समय एडमिट कार्ड को एग्जाम हॉल में ले जाना ज़रूरी है, इसलिए इसे डाउनलोड कर प्रिंट करा लें। इसके साथ ही एडमिट कार्ड में छात्र का नाम, परीक्षा का शेड्यूल, और परीक्षा केन्द्र की पूरी जानकारी दी गई है। बता दें कि एडमिट कार्ड के अलावा बिहार बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ सैंपल पेपर भी जारी किए हैं।

एडमिट कार्ड को ऐसे करे डाउनलोड

-बिहार बोर्ड की ऑफिश‍ियल वेबसाइट biharboard.online पर जाएं

-होमपेज पर अपनी कक्षा के मुताबिक(एडमिट कार्ड के लिए) दिए गए लिंक पर क्लिक करें। इससे एडमिट कार्ड के लिए लॉगिन पेज खुलेगा

-रजिस्ट्रेशन लॉगिन के लिए मांगी गई जानकारी भरें। ध्यान रखें कि डिटेल देते वक़्त डमी एडमिट कार्ड में दी जानकारी ही भरें

– जानकारी भरने के बाद सबमिट करें। आपका एडमिट कार्ड खुल जायेगा।

Related Articles

Back to top button