बंगाल : राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी उतरेंगे फाइटर प्लेन, जाने पूरी खबर…..

कोलकाता : युद्ध कालीन परिस्थिति में वायुसेना के फाइटर प्लेन किसी भी राष्ट्रीय राजमार्ग पर उतर सकें, इसकी व्यवस्था केंद्र सरकार ने पूरे देश में करनी शुरू की है। अब पश्चिम बंगाल के राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी फाइटर प्लेन के उतरने लायक व्यवस्था की जा रही है। उत्तर प्रदेश और गुजरात में यह व्यवस्था पहले ही की जा चुकी है। अब यह कार्य पश्चिम बंगाल में शुरू हुआ है।

खबरों के अनुसार, राज्य में 10 से अधिक स्थानों पर राष्ट्रीय राजमार्ग को विकसित किया जाएगा। वायु सेना के अड्डे के पास सभी राष्ट्रीय सड़कों पर यह व्यवस्था होने जा रही है। परियोजना के तहत बेल्दा पुलिस स्टेशन के बखराबाद से पोटकापुल तक पांच किलोमीटर के खंड में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 60 पर फाइटर प्लेन लैंडिंग की व्यवस्था की जा रही है। विस्तार से पहले सड़क की माप की प्रक्रिया चल रही है। सूत्रों ने कहा कि यह काम ऐसे समय में महत्वपूर्ण है, जब लगभग हर दिन भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में तनाव बढ़ रहा है। कलाइकुंडा एयर बेस यहां से करीब है जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण हवाई अड्डा है। इसकी भौगोलिक स्थिति के कारण वायु सेना को सिक्किम राज्य के बगल में इस स्थान से चीनी सीमा तक उड़ान भरने में 20 मिनट लगेंगे। इस रनवे के निर्माण के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 60 के दोनों ओर लगभग 30 मीटर भूमि ली जा रही है।

राष्ट्रीय राजमार्ग के दो लेन के बीच का कंक्रीट डिवाइडर हटाया जा रहा है। इस इमरजेंसी रनवे का निर्माण उस जगह के समानांतर किया जाएगा। यह रनवे 5 किमी लंबा होने जा रहा है। कुछ अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया जाएगा। इस परियोजना को उन सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर शुरू किया जाएगा जहां एयरबेस मौजूद हैं। बेलकुड़ा से कुछ ही दूरी पर खड़गपुर के पास कलाईकुंडा एयर बेस कैंप स्थित है। अब राष्ट्रीय सड़क प्राधिकरण बहुत तेजी से सड़क विस्तार के काम को पूरा करना चाहता है। बाकी का काम लगभग सात महीने में पूरा करने का लक्ष्य है।

Related Articles

Back to top button