औरैया : खाना बनाते समय गैस सिलेंडर लीकेज से लगी आग, विस्फोट से घर की उड़ी छत

औरैया। जनपद के एरवाकटरा थाना क्षेत्र के ग्राम ईश्वरपुर में खाना बनाते समय गैस सिलेंडर में आग लगने के कारण भयंकर विस्फोट हुआ।जिसमें रसोई की छत उड़ गई और पूरे मकान की दीवारों में दरारें आ गई। सूचना पाकर उमरैन चौकी इंचार्ज पुलिस फोर्स सहित मौके पर पहुँचे।

एरवाकटरा थाना क्षेत्र की उमरैन चौकी के अंतर्गत ईश्वरपुर ग्राम निवासी कमला देवी पत्नी ईश्वर दयाल ने बताया कि शुक्रवार शाम करीब चार बजे उनका पुत्र रमेशबाबू उमरैन स्थित श्री रामकृष्ण भारत गैस एजेंसी से गैस सिलेंडर लेकर आया था। सिलेंडर लगाने के बाद जैसे ही कमला देवी ने खाना बनाने के लिए गैस चूल्हे को खोला और माचिस जलाई। गैस सिलेंडर लीक होने के कारण आग लग गई और देखते ही देखते आग ने भयानक रूप धारण कर दिया। इस पर कमला देवी जोर-जोर से चिल्लाई। चीख-पुकार सुनकर पास पड़ोस के लोग आ गए और उन्होंने गैस सिलेंडर की आग पर काबू पाने की खूब कोशिश की, लेकिन आग ने और भयानक रूप ले लिया।

घबराकर सभी लोग घर के बाहर निकल आए और अचानक से तेज विस्फोट हो गया। जिसमें गैस सिलेंडर के परखच्चे उड़ गए और रसोई की छत व दीवारें भरभरा कर गिर पड़ी। साथ ही घर की अन्य दीवारों में मोटी मोटी दरारें आ गई, जिससे काफी आर्थिक नुकसान हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया की विस्फोट इतना भयंकर था कि करीब 30-40 फीट ऊंचा काला धुंए का गुबार उठा और तेज विस्फोट की आवाज हुई। जिससे पूरे गांव में सन्नाटा छा गया और विस्फोट की आवाज सुनकर खेतों पर काम कर रहे लोग घटना स्थल की ओर दौड़े।

गनीमत यह रही कि विस्फोट में कोई हताहत नही हुआ, जिस पर लोगो ने चैन की सांस ली। कमला देवी के पुत्र रमेश बाबू ने बताया कि श्रीराम कृष्ण गैस एजेंसी उमरैन से आज ही वह गैस सिलेंडर लेकर आया था। एजेंसी पर उपस्थित कर्मचारियों से उन्होंने कई बार गैस सिलेंडर चेक करने के लिए कहा लेकिन कर्मचारियों ने अनसुना कर दिया। यदि कर्मचारी गैस सिलेंडर चेक कर देते तो आज यह हादसा न होता। ईश्वरपुर निबासी रघुवीर सिंह, इतलेश कुमार, सुदेश कुमार, सुरेन्द्र पाल यादव, मानसिंह, औसान सिंह, राहुल कुमार तथा अखिलेश यादव आदि ग्रामीणों ने गैस एजेंसी द्वारा बरती जा रही ढिलाई की जाँच कर कार्यवाही किये जाने और गैस सिलेंडर में हुए विस्फोट के कारण हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई की मांग की है।

Related Articles

Back to top button