ऑड ईवन को लेकर अरविंद केजरीवाल का ये बड़ा ऐलान

0
52

दिल्ली में प्रदुषण को नियंत्रित करने के लिए आगामी 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन स्कीम लागू की जाएगी। इसको लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल एक बड़ी घोषणा की है। इस दौरान उन्होंने ऑड इवन के नियमो में हुए कई बदलावों और जुर्माने के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि इस बार रविवार के दिन ऑड-इवन लागू नहीं होगा। हालाँकि इस बार दिल्ली में दूसरे राज्यों की गाड़ियों पर भी ऑड ईवन लागू किए जाने की घोषणा की गई है।

सर्दियों की शुरुआत से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ किया है कि दूसरे राज्यों की गाड़ियों पर भी ऑड ईवन लागू होगा। सीएम केजरीवाल ने बताया कि जिस गाड़ी में मरीज बैठे होंगे उस गाड़ी पर ऑड ईवन लागू नहीं होगा। इसी के साथ रविवार को भी ऑड ईवन लागू नहीं किया जाएगा। जिस भी गाड़ी में कोई बच्चा स्कूल यूनिफॉर्म में बैठा होगा, उसे ऑड ईवन स्कूल से छूट मिलेगी।वहीँ इस बार दो पहिया वाहनों को भी ऑड ईवन से बाहर रखा गया है। साथ ही इस बार ऑड ईवन का उल्लंघन करने पर चार हजार रुपये जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है।

दिव्यांगों को मिलेगी छूट

गौरतलब है कि ऑड-ईवन में दिव्यांग लोगों को छूट दी गई है। दरअसल, एक शख्स ने ट्वीट कर सीएम केजरीवाल से पूछा था, ‘सर मैं दिव्यांग हूं और मेट्रो में बैठने में असमर्थ हूं। ऐसे में मैं 4 से 15 नवंबर के बीच कैसे सफर कर सकता हूं।’ इसके बाद केजरीवाल ने ट्वीट के जवाब में लिखा कि दिव्यांग लोगों को ऑड-ईवन योजना से निश्चित तौर पर छूट दी जाएगी। बता दें कि पिछले हफ्ते अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं को इससे छूट देने की घोषणा की थी। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने महिलाओं को छूट देने का फैसला किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here