मेष, कन्या राशि वाले इन बातों पर दें ध्यान, जानें सभी राशियों का राशिफल

पंचांग के अनुसार आज 5 दिसंबर 2021 रविवार को मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा की तिथि है. आज से शुक्ल पक्ष का आरंभ हो रहा है.सोमवार को ज्येष्ठा नक्षत्र और चंद्रमा का गोचर वृश्चिक राशि में हो रहा है. आज शूल योग का निर्माण हो रहा है. रविवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष-  आज के दिन राजा का सम्मान करें अब वह देश या फिर घर का ही मुखिया क्यों न हो, सुबह जल्दी उठे और सूर्य भगवान को अर्घ्य दें. ऑफिशियल कार्य में किए गए पिछले प्रयास सफल होते दिखाई दें रहें हैं.कारोबारियों को  वित्तीय मामलों में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए साथ ही हिसाब-किताब में कोई चूक न होने पाए इस पर भी ध्यान देना आवश्यक होगा. स्वास्थ्य में दांतों की दिक्कत सामने आ सकती है, अच्छे से देखभाल करें. जीवनसाथी अगर कोई स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो यह समय उनके लिए अच्छा है. इलेक्ट्रॉनिक्स की खरीदारी के लिए आज प्लानिंग फायदेमंद होगी.

वृष- आज के दिन नकारात्मक बातों को दिल पर कतई न लें, षड्यंत्रों के प्रति सचेत रहना चाहिए, हो सकता है जो लोग आपको नापसंद करते हैं वह परेशान करने का रास्ता खोजें. पुलिस की नौकरी और सैन्य विभाग में काम कर रहे लोगों का लक अच्छा रहेगा, बेहतर कार्य के बल पर नाम कमा पाएंगे.जो व्यापारी पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं तो साझेदारी से मनमुटाव की आशंका  बनी हुई है ऐसे में पारदर्शिता रखना जरूरी है. सेहत में बढ़ता वजन रोगों को उत्पन्न कर सकता है. लम्बे समय से रिश्तों में चली आ रही खटास को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए.

मिथुन-आज के दिन कामकाज को लेकर जिम्मेदारी और विश्वसनीयता बढ़ाने की  जरूरत है. चल रही लापरवाही आपके काम बिगाड़ सकती है. नौकरी से जुड़े लोग समय के सही इस्तेमाल के लिए सजग रहें. अन्यथा आप वरिष्ठों की नजर में चढ़ सकते हैं. बड़े व्यापारियों को प्रसायों में कमी नहीं रखनी चाहिए वहीं प्लास्टिक से संबंधित कारोबारियों को आज निराश होना पड़ सकता है. सेहत में  खान- पान को संतुलित और मौसम के अनुकूल रखें. जंक या फास्ट फूड से परहेज करना चाहिए. अनुजों से अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है, घर में सबके साथ अच्छा तालमेल रहेगा. मन शांत और दिन सुखद बीतेगा

कर्क- आज के दिन कर्ज समाप्त करने का उचित अवसर मिलेगा. संभव हो तो छोटे कर्ज को खत्म करने का प्रयास करें. अपनों के प्रति मन में नकारात्मक विचार न लाए. नौकरी में मन मुताबिक करवट लेंगे. नए अवसर खोज रहे लोगों को संपर्क और सक्रियता दोनों ही बढ़ानी चाहिए. व्यापारियों को अधिक लाभ के लिए बड़ा सौदा या उधार करने से पहले पुख्ता होना होगा.विद्यार्थियों को अपेक्षित परिणाम के लिए और मेहनत करने की जरूरत होगी. सेहत को देखते हुए हृदय रोगियों को अनावश्यक चिंता और क्रोध की स्थिति से बचना चाहिए. नये रिश्ते में चल रहे, लोग एक दूसरे पर अविश्वास न रखें.

सिंह-  आज के दिन निवेश या उधार आदि में सतर्कता बरतने की जरूरत है. ग्रहों की दशा धन के मामले में प्रतिकूल हैं, ऐसा कोई कदम उठाने से पहले पुख्ता कार्य योजना बना लें. प्लानिंग के दौरान वैचारिक मतभेद से भी बचें. करियर से जुड़े लोगों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है, लेकिन अधिकारियों और सहकर्मियों से विवाद होने की आशंका है. कारोबार कर रहे लोग नए काम में हाथ न डालें, नुकसान हो सकता है.स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत घेर सकती है. घर में परिजनों के साथ वक्त बिताएं, माहौल खुशियों भरा रहेगा. घर की महिलाएं मायके जाने की इच्छुक हैं तो आज जाना उपयुक्त रहेगा.

कन्या- आज के दिन किसी को दिया हुआ धन प्राप्त हो सकता है जिन लोगों ने उधारी ले रखा है, उनको रिमान्ड करा देना चाहिए. लगन व मेहनत के बल पर  लाभ प्राप्त करेंगे. अपनी वाणी से आप शत्रु को भी अपना मित्र बना लेंगे. कारोबारी लोगों के लिए दिन थोड़ा कठिन रहेगा. करियर के लिए शायद नए मौके बनेंगे और शहर भी छोड़ना पड़ सकता है. रचनात्मक की ओर विद्यार्थियों का रुझान बढ़ेगा. स्वास्थ्य में शारीरिक पीड़ा और मांसपेशी संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं.  पारिवारिक तनाव थोड़ा परेशान करेगा, लेकिन आप तालमेल बढ़ाकर इससे निजात पा लेंगे. संतान अच्छा समाचार सुन सकते हैं.

तुला- आज के दिन मानसिक उलझनें महसूस हो सकती हैं तो थोड़ा ठहर कर कुछ वक्त शांत रहें और सकारात्मक भाव से अपना मनपंसद काम को निपटाएं. जो लोग घूमने-फिरने के शौकीन हैं, तो आज के दिन का मौज-मस्ती कर सकते हैं, दोस्त के साथ भी क्वालिटी टाइम बिताएं. घर या कार्यस्थल पर कोई गरीब दिखे तो मदद कर सकते हैं.विद्यार्थियों को अपने गुरुजनों का सम्मान करना होगा साथ ही पढ़ाई पर भी एकाग्रता बनाए रखनी चाहिए. स्वास्थ्य की बात करें तो फिजियोथेरेपिस्ट या आयुर्वेदिक उपाय कारगर होंगे. पेट के रोगी भी सतर्क रहते हुए खान-पान को संतुलित रखें. जीवनसाथी का  सहयोग व साथ  मिलेगा

वृश्चिक- आज ग्रहों की स्थिति के मुताबिक लाभ के अनुकूल माहौल है. अब तक किए गए निवेश में अच्छा मुनाफा होगा. जो लोग सरकारी नौकरी में हैं उनको अपने काम में लापरवाही बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि उच्चाधिकारी आपके कार्यों की गिनती कर सकते है. स्टेशनरी आदि का कारोबार करने वालों को आज सोचे गए लाभ से अधिक मिलने की संभावना दिखाई दे रही है. हायर एजुकेशन से जुड़े विद्यार्थियों को फोकस बढ़ाने की जरूरत है. स्वास्थ्य को देखते हुए खान-पान हल्का रखें, रात का खाना छोड़ सकते हैं जिससे सेहत ठीक रहेगी. परिवार के साथ दिन व्यतीत करें जिससे उनको प्रसन्नता का अनुभव होगा.

धनु- आज के दिन ग्रहों की स्थितियां आपके अनुकूल हैं. कर्मक्षेत्र में कोशिश करें कि हाथ में लिया गया काम दक्षता और समय रहते पूरा करें. मन परेशान रहेगा. आय के लिए कुछ नए साधन तलाशने होंगे. व्यापारियों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है.  हेल्थ में अगर आपका शुगर हाई रहता है तो मॉर्निंग वॉक अनिवार्य रूप से करें. घर या ऑफिस में बिजली की वायरिंग संबंधी कोई दिक्कत है तो समय रहते ठीक करा लें. फायरी प्लेनेट सक्रिय होने के चलते अग्नि दुर्घटना की आशंका बन रही है. घर में सबसे सहयोग मिलेगा. काम से थोड़ा वक्त निकाल कर घूमने फिरने भी जा सकते हैं.

मकर- आज परिश्रम का परिणाम मिलने जा रहा हो सकता है आशा अनुरूप न हो. फिर भी मन छोटा न करें, आने वाले दिनों में सफलता मिलेगी. शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को तबादला और प्रोमोशन मिल सकते हैं, इसलिए संपर्कों को मजबूत बनाएं रखना होगा, इसके लिए अधिक से अधिक लोगों से मिलें. भविष्य के कामों में यही मददगार बनेंगे. छोटे व्यापारी को आज लाभ होता दिखाई दे रहा है. सेहत में स्किन की देखभाल करनी होगी, नया प्रोडक्ट सोच-समझ कर प्रयोग करें. यदि किसी दवा से एलर्जी होती है तो डॉक्टर की सलाह से ही दवा लें.परिवार में सभी का सहयोग मिलेगा.

कुंभ- आज खुद पर भरोसा रखते हुए सभी कामों को पूरा कर सकेंगे. सरकारी कामकाज में भी सफलता मिलेगी. कामकाज पर वरिष्ठ और शुभचिंतकों की राय को महत्व दें. किसी नए प्रोजेक्ट को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव लोगों को पसंद आएगा. कारोबारी दक्षता के बल पर फायदा उठा सकेंगे. ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार रखें, अधिक लाभ का लालच मन में न लाएं. वहीं अचानक यात्रा भी करनी पड़ सकती है.  विद्यार्थी वर्ग लिखते चले क्योंकि याद किया हुआ भूल सकते हैं. सेहत को लेकर लापरवाही बिल्कुल न बरतें, अचानक तबीयत खराब हो सकती है. करीबियों और मित्रों के सहयोग से कामकाज आसान व समय पर पूर्ण  होंगे.

मीन- आज का दिन सतर्कता रखने लायक है. काम की गुणवत्ता सुधारें और कानूनी दांव-पेंच से सतर्क रहें. ऑफिस के कार्य सरलता पूर्ण कर पाएंगे. बिजनेस से जुड़े लोग कारोबार बढ़ाने के लिए लोन आदि की कोशिश कर रहे हैं, तो आज उनका काम बनता नजर आ रहा है. युवाओं को प्रदर्शन पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त हो सकती है. सेहत में जिन लोगों को अल्सर की समस्या है उनको अपने खान-पान में मिर्च-मसाले का कम से कम प्रय़ोग करना उचित रहेगा. बच्चों की प्रति चिंता दूर होती दिखाई दे रही है, यदि संतान छोटी है तो उसकी पढ़ाई अच्छी होगी.न

Related Articles

Back to top button