एलेक्सी नेवेलनी को स्थानीय कोर्ट ने दिया साढ़े तीन साल जेल की सजा

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन के आलोचक एलेक्‍सी नवलनी को यहां की एक अदालत ने साढ़े तीन साल जेल की सजा सुनाई है। नवलनी पर पिछले आपराधिक मामले में गिरफ्तारी के बाद पैरोल की शर्तों के उल्‍लंघ का आरोप है।

नवलनी की सजा के साथ रूस में सुरक्षा व्‍यस्‍था और कड़ी कर दी गई है। बता दें कि पिछले महीने रूस लौटने के बाद नवलनी हिरासत में हैं। इसके पूर्व नवलनी पर जहरीला पदार्थ दिया गया था। इसका इलाज जर्मनी में चल रहा था।

सुनवाई के दौरान नवलनी ने अदालत में राष्‍ट्रपति पुतिन को जहर देने वाला कहा। उन्‍होंने कहा कि पुतिन हम पर हमले के दोषी हैं। नवलनी को सजा सुनाए जाने के बाद उनके समर्थकों ने इसके विरोध में रैली का आह्वान किया।

इस दौरान करीब तीन सौ समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। उधर, नवलनी के वकीन ने कहा है कि हम इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। नवलनी की सजा के बाद कई देशों ने खासकर पश्चिमी देशों ने अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है।

ब्रिटिश विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने इस फैसले को अनुचित करार दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस रूसी अदालत के इस फैसले पर चिंता व्‍यक्‍त की है।

यूरोपीय काउंसिल ने कहा है कि अदालत का इस फैसले में विश्‍वास की उपेक्षा की गई है। इस प्रतिक्रिया के बाद रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता मारिया जखारोवा ने कहा है कि पश्चिमी देशों को अपनी समस्‍याओं पर ध्‍यान देना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि किसी संप्रभु देश के आंतरिक मामलों में दखल नहीं देना चाहिए।

Related Articles

Back to top button