…और जहरीली हुई दिल्ली की हवा, रहें सावधान!

0
45

सर्दियों की शुरुआत से पहले ही दिल्ली-NCR की हवा ज़हरीली होनी शुरू हो गई है । शुक्रवार को लगातर तीसरे दिन दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘Very Poor’ की कैटेगिरी में है । दिल्ली का AQI फिर 300 के पार पहुंच गया है । विशेषज्ञों के अनुसार वीकेंड्स में हालात और बेकाबू हो सकते हैं । ऐसे में घरों से बाहर रहने वालों के लिए ये एक बड़ी समस्या हो सकती है ।

शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर की हवा में कितना प्रदूषण

एयर क्वालिटी इंडेक्स: 2.5

दिल्ली का AQI: 306

दिल्ली एयरपोर्ट: 315

नोएडा: 305

गुरुग्राम: 314

वीकेंड्स में बढ़ सकता है खतरा

गौरतलब है कि System of Air Quality and Weather Forecasting and Research (SAFAR) ने शनिवार को दिल्ली में प्रदूषण की क्वालिटी में गिरावट तेज होने की आशंका जताई है । SAFAR के बयान के अनुसार वीकेंड पर इसमें 18 फीसदी की कमी देखी जा सकती है । SAFAR ने कहा है कि उत्तर भारत में वायु की गुणवत्ता के लिए देर से मानसून की वापसी अच्छी नहीं है, क्योंकि यह समय जाड़े की तरफ जाने का है । अक्टूबर के चौथे सप्ताह में तापमान में गिरावट होगी । वहीं सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, बहुत ही खराब श्रेणी की हवा से ज्यादा समय तक रहने से श्वास संबंधी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं ।

बता दें कि दिल्ली में हवा की क्वालिटी बिगड़ने का मुख्य कारण हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब के इलाकों में पराली जलाना भी है । इस दौरान आग से उठने वाला सारा धुंआ दिल्ली की तरफ आता है । हालांकि इस बार हरियाणा सरकार की तरफ से इसको लेकर कदम उठाने की संभावना जताई जा रही है । इसके तहत हरियाणा सरकार दिल्ली सरकार की ऑड इवन स्कीम को गुरुग्राम में भी लागू कर सकती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here