छह राज्यों में फैली आतिशबाजी: बिहार के नवादा में भाजपा कार्यालय पर हमला तो रोहतक में…

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का देशभर में विरोध शुरू हो गया है। बिहार से निकली चिंगारी यूपी, हरियाणा और हिमाचल समेत अन्य राज्यों में फैल गई है।

Agnipath scheme protest in six states :-छह राज्यों में फैली आतिशबाजी: बिहार के नवादा में भाजपा कार्यालय पर हमला, रोहतक में छात्र ने की आत्महत्या; यूपी-एमपी समेत 6 राज्यों में प्रदर्शन। केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का देशभर में विरोध शुरू हो गया है। बिहार से निकली चिंगारी यूपी, हरियाणा और हिमाचल समेत अन्य राज्यों में फैल गई है। अफसोस की बात है कि हरियाणा के रोहतक में एक छात्र ने योजना के विरोध में आत्महत्या कर ली है. उधर, छात्रों ने पल भर में पुलिस की तीन गाड़ियों में आग लगा दी. हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में मोदी की रैली में प्रदर्शन कर रहे युवकों को रोका गया. यूपी में भी इस अभियान के खिलाफ नारे लगाए गए.

Agnipath scheme protest in six states:-

आज रोहतक में पीजी हॉस्टल के एक कमरे में आत्महत्या कर ली. युवक का नाम सचिन था। वह जींद जिले के लिजवां गांव का रहने वाला है. वह नई सेना भर्ती नीति अग्निपथ से नाराज था। परिवार के सदस्यों ने कहा कि तेंदुलकर ने सेना की भर्ती रद्द होने और चार साल की अग्निपथ परियोजना की शुरुआत को लेकर हताशा में यह कदम उठाया था।

प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार सुबह से मुंगेर में सफियाबाद के पास पटना-भागलपुर मुख्य मार्ग को जाम कर दिया है. नवादा में कई युवा प्रजातंत्र चौक पर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं जहानाबाद में छात्रों ने गया-पटना रेलवे ट्रैक जाम कर शहर के विभिन्न स्थानों पर आग लगा दी.

जहानाबाद में ट्रेन रुकी:-

जहानाबाद में ट्रैक पर बैठे छात्र पटना-गया मेमू ट्रेन के विरोध में जहानाबाद स्टेशन के पास पटना-गया रेलवे सेक्शन को निशाना बना रहे हैं. ट्रेन रुकने की सूचना पर रेलवे पुलिस मौके पर पहुंची और छात्रों को समझाने-बुझाने लगी. उधर, छात्रों ने शहर के थाना क्षेत्र में काको मोड के पास सड़क में आग लगा दी और सड़क जाम कर दिया.

टीओडी (टूर ऑफ ड्यूटी) की समाप्ति को लेकर लगातार दूसरे दिन बाबल बक्सर में भी प्रदर्शन हुए हैं। किला मैदान की सड़कों पर प्रदर्शनों से ज्यादा संख्या में युवा उतरे। इस दौरान नाराज अभ्यर्थियों ने जमकर नारेबाजी की। हालांकि विरोध की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की। फिलहाल सभी प्रदर्शनकारी किला मैदान से स्टेशन रोड की तरफ मार्च कर रहे हैं. पुलिस थाने पर भी नजर रखे हुए है।

नवादा में आग लगने के बाद सड़क जाम कर दिया गया।नवादा में प्रजातंत्र चौक और रेलवे स्टेशन के पास प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की। इसके बाद नाराज कुछ छात्र नवादा स्टेशन पहुंचे और ट्रैक पर लगे नट बोल्ट को भी खोल दिया. प्रदर्शनकारियों में जबरदस्त आक्रोश है।

सेना भर्ती योजना:-

केंद्र सरकार ने 14 जून को सेना के तीनों अंगों – थल सेना, नौसेना और वायु सेना में बड़ी संख्या में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की। इस योजना के तहत युवाओं को 4 साल तक रक्षा बल में सेवा देनी होगी। चर्चा है कि सरकार ने वेतन और पेंशन के बजट को कम करने के लिए यह कदम उठाया है।

चार साल की नौकरी का विरोध करते हुए
एक उम्मीदवार ने बताया कि सेना में नियुक्ति के लिए 2021 में आवेदन मांगे गए थे. मुजफ्फरपुर समेत आठ जिलों के अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से फिजिकल टेस्ट पास करने वाले अभ्यर्थियों का मेडिकल कराया गया। मेडिकल कराने के बाद वह एक साल से लिखित परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। अभी परीक्षा नहीं हुई है।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को घोषणा की थी कि अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की नियुक्ति की जाएगी, जिन्हें सेना में चार साल के लिए नौकरी दी जाएगी। 4 साल बाद 75 फीसदी जवानों को 11 लाख रुपये के साथ घर भेजा जाएगा. सिर्फ 25 फीसदी सर्विस में थोड़ी बढ़ोतरी की जाएगी। इस नियम को लेकर काफी बवाल हो रहा है।

Related Articles

Back to top button