आखिर कब लगेगी दहेज लोभियों पर लगाम, क्या कभी मिल पायेगी बेटियों को दहेज दानवों से आजादी…..

दहेज एक सामाजिक कुप्रथा है जिसको रोकने के लिए सरकारी व गैर सरकारी संस्थायें लगातार काम कर रही हैं। ताकि समाज से दहेज की कुप्रथा को समाज से खत्म किया जा सके । जबकि सरकार और संस्थाओं के सभी प्रयासों को दर किनार करते हुए ये दहेज लोभी आज भी बेटियों पर अत्याचार करने से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला यूपी के बाँदा से सामने आया है जहां दहेज के दानवों ने एक विवाहिता को मारपीट कर बेहोशी हालत में छत से फेक दिया गया। जिसके चलते विवाहिता की रीढ़ की हड्डी टूट गई है। जिसके बाद से पीड़ित विवाहिता अपने माँ के घर पर रह कर अपना इलाज करा रही है। पीड़िता के द्वारा पूरे मामले की जानकारी पुलिस को दी गई थी लेकिन पुलिस के द्वारा अभी तक आरोपियों के खिलाफ कोई भी कार्यवाही नहीं कि गयी है। जैसे ही पूरे मामले की जानकारी मीडिया को लगी तो मीडिया ने मौके पर पहुच कर पूरे मामले की जानकारी ली।

बताते चलें कि पूरा मामला बांदा जनपद के देहात कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत छेहरांव गांव का है जहां की रहने वाली लक्ष्मी का विवाह 3 वर्ष पूर्व हमीरपुर जनपद के बिवांर थाना क्षेत्र के नेवादा गांव में हुआ था शादी के बाद से ही लक्ष्मी के ससुराल वाले उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे ।जब ससुरालियों का अत्याचार लक्ष्मी से बर्दास्त नही हुआ तो वह अपने माँ के घर आ गई । और लगभग एक वर्ष तक अपने ससुराल नही गयी । कई बार लक्ष्मी के ससुरालियों ने उसे ले जाने का प्रयास किया लेकिन वह कामयाब न हो सके। तब ससुरालियों के द्वारा बड़े बुजुर्गों की पंचायत लगाई गई और पंचायत के बाद लक्ष्मी अपने ससुराल चली गई। जाते ही ससुरालियों ने फिर से उस पर अत्याचार शुरू कर दिया। एक दिन लक्ष्मी के ससुरालियों ने सारी हदें पार करते हुए मारपीट की और जब लक्ष्मी बेहोश हो गयी तो उसके ससुरालियों ने उसे दो मंजिल की छत से फेंक दिया । जिसके बाद उसकी रीढ़ की हड्डी टूट गई। उसके बाद ससुरालियों ने उसे उसके मायके में लाकर छोड़ दिया । और जब लक्ष्मी के परिजनों ने पूरे मामले की जानकारी पुलिस को देने की बात कही तो ससुरालियों ने लक्ष्मी का इलाज कराने की बात कही ।लेकिन तीन महीने बीत जाने के बाद भी उसका इलाज नहीं कराया गया।

वहीं जब पूरे मामले की जानकारी मीडिया को लगी तो मीडिया की टीम ने मौके पर पहुच कर जब लक्ष्मी का हाल जाना तो उसकी दुर्दशा देख मीडिया कर्मियों के आंखों में भी आँशु आ गए । मीडिया के द्वारा पूरी जानकारी जब पुलिस महानिरीक्षक से ली गयी तो उन्होंने ने बताया कि यह घटना आपको लोगों के द्वारा मुझे पता लगी है। मैं तत्काल प्रभाव से इस मामले को दिखवा कर कार्यवाही करने के लिए आदेशित किया है ।

Related Articles

Back to top button