एनआईए ने एक कर सफलता की हासिल , आतंकवादी संगठनों का भांडा फोड़।

एनआईए ने एक कर सफलता की हासिल , आतंकवादी संगठनों का भांडा फोड़।

प्रेस विज्ञप्ति दिनांक 24 नवंबर 2022

एनआईए ने लॉरेंस बिश्नोई को भारत और विदेशों में स्थित विभिन्न आतंकवादी संगठनों से जुड़े आतंकी गुर्गों द्वारा रची गई साजिश से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार किया है । जो आपराधिक सिंडिकेट / नेटवर्क के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। जिसमें गैंगस्टर और ड्रग तस्कर भी शामिल हैं।

भय पैदा करने के लिए और आतंकी कृत्यों और सनसनीखेज अपराधों को अंजाम देकर लोगों में असुरक्षा की भावना को उत्तेजित किया गया।

24 नवंबर 2022 को एनआईए ने आरोपी लॉरेंस बिश्नोई को गिरफ्तार किया गया।

पुत्र लविंदर कुमार बिश्नोई, आर/ओ वीपीओ- दुतारण वली, अबोहर तहसील, फाजिल्का जिला, पंजाब, भटिंडा जेल से, केस नं. आरसी-39/2022/एनआईए/डीएलआई।

यह मामला भारत और विदेशों में स्थित एक आपराधिक सिंडिकेट/गैंग के सदस्यों द्वारा धन जुटाने, केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए, युवाओं की भर्ती करने और सनसनीखेज अपराधों को अंजाम देने के लिए रची गई साजिश से संबंधित है। , देश के लोगों के मन में आतंक पैदा करने के इरादे से प्रमुख व्यक्तियों की लक्षित हत्याएं की गई ।

भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी और यूए (पी) अधिनियम 1967 की धारा 17, 18 और 18 बी के तहत प्राथमिकी संख्या 238 दिनांक 4 अगस्त 2022 के रूप में प्राथमिकी पीएस स्पेशल सेल, दिल्ली में मामला दर्ज किया गया था। एनआईए ने मामले को फिर से दर्ज किया। 26 अगस्त 2022 को आरसी-39/2022/एनआईए/डीएलआई के रूप में।

जांच से पता चला है, कि आतंकवादी गुटों ने ड्रग तस्करों और लॉरेंस बिश्नोई के नेतृत्व वाले आपराधिक सिंडिकेट के सदस्यों / सदस्यों के साथ एक सक्रिय सांठगांठ विकसित की है। जो व्यवसायियों से जबरन वसूली सहित विभिन्न प्रकार के आतंक / आपराधिक कृत्यों को अंजाम देने में शामिल पाया गया है। पेशेवर, डॉक्टर आदि, जिससे बड़े पैमाने पर जनता में डर और भय पैदा हो गया था। इस तरह की सभी आपराधिक हरकतें स्थानीय घटनाएं नहीं थीं, बल्कि देश के भीतर और बाहर दोनों जगह सक्रिय आतंकवादियों, गैंगस्टरों, मादक पदार्थों की तस्करी के कार्टेल और नेटवर्क के बीच एक गहरी साजिश का हिस्सा थीं। यह पाया गया कि अधिकांश साजिशें लॉरेंस बिश्नोई द्वारा जेल के अंदर से रची गई थीं । और उन्हें भारत और विदेशों में स्थित आपराधिक गुर्गों / संवर्गों के एक नेटवर्क द्वारा अंजाम दिया जा रहा था। गौरतलब है कि गिरफ्तार गैंगस्टर पिछले एक दशक से अधिक समय से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली में लक्षित और सनसनीखेज हत्याओं को अंजाम देने की साजिश सहित कई मामलों में शामिल और वांछित है।

जांच से पता चला है, कि लॉरेंस अपने भाइयों सचिन और अनमोल बिश्नोई और सहयोगियों के साथ-साथ गोल्डी बराड़, काला जठेड़ी, काला राणा, बिक्रम बराड़ और संपत नेहरा भी तस्करी के माध्यम से ऐसी सभी आतंकवादी/आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन जुटा रहे थे। ड्रग्स और हथियार और व्यापक जबरन वसूली।

मामले में आगे की जांच अभी भी जारी है।

Related Articles

Back to top button