मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने के 5 सीक्रेट

दिमाग आपका बुलेट ट्रेन जैसा दौड़े। इसके लिए दिमाग का टॉनिक पीना पड़ेगा। इस ब्रेन टॉनिक को आप खुद बनाएंगे। बस, इसे रोज पिएं और आपकी पर्सनैलिटी की हो जाएगी बल्ले-बल्ले। सीक्रेट खोलेगा यह लेख। पूरा पढ़ें।

नई दिल्ली। शायद ही कोई होगा जो जीवन को लश्कारेदार बनाना नहीं चाहता हो। यदि आप ऐसा चाहते हैं, तो इसके लिए सेल्फ हेल्प करें। बता दें इसका सीक्रेट है ब्रेन टॉनिक की रोजाना डोज। इसे लेने से पहले हर समय खुद को कोसना बंद करें। और खुद से करें सेल्फइश्क। हां, आपने ठीक सुना सेल्फिश नहीं सेल्फइश्क। यह सेल्फिइश्क ही आपके आपके मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखेगा।

1 अपने लिए दयालु बनें

हर छोटी-छोटी बात को लेकर अपने आप पर इतना कठोर मत बनें। गलतियां करना जीवन का हिस्सा है, इसी तरह आप बढ़ते हैं और सीखते हैं और हर दिन खुद को बेहतर करते हैं। सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आप को उन चीजों या लोगों से विचलित करें जो आपको प्यार और खुश और योग्य महसूस कराते हैं।

2 पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपकी इंद्रियां कमजोर हो सकती हैं, आप चिड़चिड़े, असंगठित हो सकते हैं और मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तरीकों से आपके शरीर को समग्र रूप से प्रभावित कर सकते हैं। उचित नींद आपके दिमाग को फिर से जीवंत करने में सक्ष्सम है।

3 ध्यान से शरीर को आराम

योग, व्यायाम और अन्य ध्यान तकनीकों से अपने मन और शरीर को आराम दे। यह तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है और मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करता है। बेहतर नींद में मदद करता है।

4 अपनी प्राथमिकताएं तय करें

आपके पास काम की लंबी फेहरिस्त होगी? सभी को एक समय में एक साथ करेंगे, तो तनाव आपको लील लेगा। बेहतर होगा की काम की लिस्ट में से आप प्राथमिकताएं तय करें। यानी किसे पहले करना है और किसे बाद में। यकीन मानिए आप लक्ष्य और प्राथमिकताओं की दिशा में काम करके तनाव मुक्त रह सकते है। ऐसे में मंजिल भी करीब आएगी।

5 प्रकृति के साथ एक रहो

अपने इलाके या शहर के आसपास की प्रकृति से जुड़ें। बागवानी करें, पार्कों और जंगलों में लंबी सैर करें। लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग और अन्य बाहरी गतिविधियां आपको प्रकृति के साथ एक बनाने में मदद करेंगी। यह आपके मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है, तनाव के स्तर को कम करता है और आपके मस्तिष्क में रचनात्मकता को उत्तेजित करता है।

Related Articles

Back to top button