4 बहनें भी चाहती थीं भाई, इसलिए लड़की छोड़कर लड़का बन गया

20 साल की निर्मला (बदला हुआ नाम) 5 बहनों में सबसे बड़ी हैं। उनके माता-पिता चाहते थे कि उनके घर में एक बेटा पैदा हो और वंश चलता रहे। पुत्र न होने के कारण उसकी आंखों से आंसू छलक पड़े।

20 साल की निर्मला (बदला हुआ नाम) 5 बहनों में सबसे बड़ी हैं। उनके माता-पिता चाहते थे कि उनके घर में एक बेटा पैदा हो और वंश चलता रहे। पुत्र न होने के कारण उसकी आंखों से आंसू छलक पड़े। अंत में निर्मला ने इसे सुलझाने की कोशिश की और दर्द को दूर करने का फैसला किया। उसने अपनी बहनों को एक भाई और उसके माता-पिता को उसके लिए एक बेटा देकर लड़की से लड़का बनने का मन बना लिया था।मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल मेडिकल अस्पताल में निर्मला ने लिंग परिवर्तन कर खुद को लड़का बना लिया है।

“मैं नहीं चाहता था कि परिवार टूट जाए, इसलिए मैं एक लड़का बन गया,”

उन्होंने कहा। इसलिए मुझे अपनी पहचान बदलनी पड़ी। मैं नहीं चाहता था कि हमारा मुस्कुराता हुआ परिवार बिखर जाए या टूट जाए। फिर मुझे लड़की का शरीर छोड़कर लड़का बनना पड़ा। बेशक मैं एक लड़की पैदा हुई थी, लेकिन अब मुझे लड़की के शरीर और दिमाग को मारना है और एक लड़के की तरह जीना है। मैं खुश हूं क्योंकि आज मेरे माता-पिता को एक बेटा मिला है और मेरी बहनों को एक भाई मिला है।

दोस्तों से कहा- ‘अपना भाई मुझे दे दो’

निर्मला कहती हैं, जितनी बार मेरी बहन का जन्म हुआ, उतनी बार मेरे घर कोई नहीं आया। दहेज की बात कहकर लोग हमें बोझ कहते थे। अगर कोई कहता है कि वंश नहीं चलेगा तो माता-पिता को बहुत दुख होगा क्योंकि उन्हें समाज का ताना सुनना था। रिश्तेदार भी घर आकर मां पर जादू करते थे।  ताना करना तो ठीक था, लेकिन मेरा डर तब और बढ़ गया जब घर में पापा की दूसरी शादी की बात हुई। माँ और हम सभी बहनें इन बातों से डरती थीं।

मुझे आश्चर्य है कि अगर पिताजी हमें छोड़कर चले गए तो हम कहाँ जाएंगे? हम कैसे रहेंगे, परन्तु पिता हम से बहुत प्रेम करते हैं। इसलिए उसने कभी किसी की नहीं सुनी। हम बहनों ने भी दिन-रात भगवान से प्रार्थना की कि एक भाई हमारे घर आए। मैंने अपने दोस्तों से भी अपने भाई को देने के लिए कहा। कई संस्थानों में तलाश करने के बाद मां-बाप को कहीं बेटा मिला लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

निर्मला एक लड़के की तरह रहती थी ताकि उसकी माँ!

“मोहित ” मेरी माँ को एक लड़के के लिए बार-बार रोता देखकर मुझे लगा कि मैं घर का बेटा बनूंगा। मैं अपने घर में पुत्र की कमी को पूरा करूंगा। इसलिए कम उम्र से ही मैं एक लड़के की तरह रहने लगी थी। बेशक मेरे पास एक लड़की का शरीर था, लेकिन मैंने खुद को एक लड़के की तरह ढाला। मैंने कभी लड़कियों के कपड़े नहीं पहने, कभी लंबे बाल नहीं रखे। मेरी छोटी बहनों ने मुझे बांधकर भाई कहा।

कपड़ों से आधा बेटा ही बन पाया, अब पूरा हुआ,

चाल-चलन बदल कर, घर के लिए लड़कों की तरह काम करके, बहनों को राखी बांधने से, मैं एक लड़के जैसा हो गया हूँ। लेकिन कुछ कमी थी। तो लगभग डेढ़ साल पहले मुझे लिंग पुनर्मूल्यांकन सर्जरी का पता चला था। एक दिन मेरे माता-पिता ने फैसला किया कि मैं एक आदर्श बेटा बनूंगा।

वस्त्रों से मैं केवल आधा बेटा हुआ, लेकिन अब मैं बेटा बन गया हूं। लेकिन कुछ कमी थी। तो लगभग डेढ़ साल पहले मुझे लिंग पुनर्मूल्यांकन सर्जरी का पता चला था। एक दिन मेरे माता-पिता ने फैसला किया कि मैं एक आदर्श पुत्र बनूंगा।

मैंने व्यक्तिगत रूप से अपने माता-पिता को इसके बारे में बताया, पहले तो उन्होंने मना कर दिया। उसने कहा, यह गलत है, हम आपको खो नहीं सकते। फिर मैंने कहा, मैं अभी भी एक लड़के की तरह जी रहा हूं, एक आदर्श लड़का होने का क्या नुकसान है। कई दिनों की बातचीत के बाद माता-पिता समझ गए, हम तीनों ने मेरा लिंग बदलने का फैसला किया और प्रशासन की अनुमति से यह सर्जरी करवाई। मैं अब एक आदर्श लड़का हूँ, और अपने परिवार में इकलौता बेटा हूँ।

मैं लड़का बन गया लेकिन कभी पिता नहीं बनूंगा।

एक अस्पताल में लड़की से लड़का बनाने का सिलसिला करीब 5 महीने तक चला। लड़की को लड़के से लड़के में बदलने के लिए डॉक्टरों ने 4 महीने तक हार्मोन चेंज करने की दवा दी। ताकि वह अपनी दाढ़ी-मूंछ रख सके, पुरुषों की आवाज निकल सके। लड़की से लड़के में बदलाव को स्वीकार करने के लिए 5 महीने से काउंसलिंग की जा रही है।

हार्मोन चेंज होने के बाद लड़की की जेंडर चेंजिंग सर्जरी करवाई गई। 8 घंटे की सर्जरी में लड़के के गुप्तांगों को उसके बाएं हाथ की मोटी त्वचा और नसों का इस्तेमाल करके ट्रांसप्लांट किया गया। हालांकि, हार्मोन बदलने वाली दवाएं जारी रहेंगी। डॉक्टरों का कहना है कि वह एक लड़का बन गई है लेकिन उसके कभी बच्चे नहीं होंगे।

Related Articles

Back to top button