गोरखपुर: देर रात मुंबई से 2400 मजदूरों और कामगारों को लेकर पहुंचेंगी पहली दो ट्रेनें, 60 बसों से भेजे जाएंगे घर

गोरखपुरः कोरोना संकट के बीच लॉक डाउन में गांव और घर से दूर मुंबई में फंसे मजदूरों और कामगारों को लेकर दो ट्रेन मुंबई से आज देर रात 12 बजे के बाद गोरखपुर पहुंचेगी. इस ट्रेन से 2400 मजदूर और कामगार गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचेंगे. इन्‍हें यहां से 60 बसों के माध्‍यम से आसपास के अलग-अलग जिलों और गांव तक पहुंचाया जाएगा. इसे लेकर जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ने आज गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म नंबर एक पर पहुंचकर निरीक्षण किया.

केन्‍द्र सरकार की पहल के बाद रेलवे स्‍पेशल ट्रेनों के माध्‍यम से अन्‍य प्रदेशों में फंसे मजदूरों और कामगारों को उनके शहर भेजवा रहा है. ऐसे में ये पहला मौका होगा, जब इतनी बड़ी संख्‍या में मजदूर और कामगारों को लेकर दो ट्रेनें गोरखपुर पहुंच रही है. 2400 मजदूरों को सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ उनका थर्मल चेकअप करने के बाद उन्‍हें उनके गंतव्‍य तक भेजने के लिए जिले के प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारियों ने रेलवे के अधिकारियों और रेलवे पुलिस के अधिकारियों के साथ रेलवे स्‍टेशन का निरीक्षण किया. इस दौरान ये भी देखा गया कि कैसे उनका थर्मल चेकअप करने के बाद उन्‍हें बसों तक पहुंचाना है.

गोरखपुर के अपर जिलाधिकारी नगर आरके श्रीवास्‍तव ने बताया कि मुंबई से दो ट्रेनें आज रात 12 बजे के बाद गोरखपुर आ रही है. एक ट्रेन में 1200 मजदूर और कामगार होंगे. उन्‍होंनें बताया कि एक बोगी में 54 यात्री आएंगे. उन्‍होंने बताया कि सभी का सोशल डिस्‍टेंसिग के साथ थर्मल चेकअप किया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि जिनका हाई टेम्‍परेचर मिलेगा, उन्‍हें एंबुलेंस से कोरेंटाइन सेंटर भेजा जाएगा. नार्मल टेम्‍परेचर वालों को उनके काम की श्रेणी में बांटकर उनका खाका तैयार किया जाएगा. इसके बाद उन्‍हें उनके जिलों में बसों के माध्‍मय से भेजा जाएगा. इसके लिए 60 बसों को लगाया गया है. उन्‍होंने बताया कि इसके बाद आने वाली ट्रेनों से आने वाले मजदूरों को आगे भी ऐसे ही उन्‍हें उनके जिलों में भेजा जाएगा.

एसपी सिटी डा. कौस्‍तुभ ने बताया कि मुंबई से आने वाली ट्रेन को लेकर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है. उन्‍होंने बताया कि आज महाराष्‍ट्र से ट्रेनें आ रही हैं. इसे लेकर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है. जिस जिला प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों को असुविधा न हो और किसी भी प्रकार की अव्‍यवस्‍था न हो. एसपी रेलवे पुष्‍पांजलि ने बताया कि दो ट्रेनें आज रात में महाराष्‍ट्र से आनी है. यात्री को कैसे सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ उन्‍हें उनके जिले में थर्मल स्‍कैनिंग के बाद कैसे भेजा जाएगा और कैसे रजिस्‍टर मेंटेन कर उनका विवरण तैयार करने के बाद भेजा जाएगा. इसकी तैयारी चल रही है. इसके लिए आरपीएफ, जीआरपी, जिला प्रशासन, मेडिकल और रेलवे की टीम लगी है.

सरकार ने महाराष्‍ट्र समेत अन्‍य राज्‍यों में फंसे मजदूरों और कामगारों को उनके घर भेजने की पहल की है. ऐसे में ट्रेन से उन्‍हें घर भेजने का फैसला उनके लिए राहत भरा है. हजारों की संख्‍या में आने वाले इन मजदूरों को सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ उनकी जांच कर उन्‍हें घर तक भेजना जिला प्रशासन कि लिए बड़ी चुनौती है. ऐसे में ये भी तय करना होगा कि इसकी तैयारी में कोई कोताही नहीं बरती जाए.

Related Articles

Back to top button