10वीं, 12वीं के नतीजों संभव, जानिए कब तक आएगा रिजल्ट

मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड के साथ तैयार रहें। रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ से नतीजे चेक कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के छात्रों को रिजल्ट के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। इस बारे में ताजा अपडेट ये है कि मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, यानी एमपीबीएसई क्लास 10वीं और 12वीं के नतीजे 20 मई 2023 के बाद रिलीज करेगा। हालांकि अभी भी नतीजे जारी होने की सही-सही डेट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन इतना कहा गया है कि रिजल्ट 20 मई के बाद किसी तारीख पर रिलीज होंगे। जारी होने के बाद नतीजे एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किए जा सकेंगे. इस बारे में लेटेस्ट अपडेट भी जल्द ही सामने आएगा।

पूरा हो चुका है कॉपी मूल्यांकन का काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये जानकारी एमपी बोर्ड के अधिकारियों द्वारा दी गई जिसमें कहा गया कि रिजल्ट 20 मई के बाद रिलीज किए जाएंगे। कैंडिडेट्स ताजा जानकारियों के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें। इस संबंध में ये भी जानकारी दी गई है कि एमपीबीएसई दसवीं और बारहवीं की कॉपियों का मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है। अब बाकी का समय इसके बाद के चरणों को पूरा करने में लगेगा।

इन डेट्स पर हुए थे एग्जाम

बता दें कि राज्य में एमपी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च 2023 के महीने में किया गया था। क्लास दसवीं के एग्जाम 1 से 27 मार्च 2023 के बीच आयोजित किए गए थे। परीक्षा की ड्यूरेशन थी तीन घंटे और परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच आयोजित की गई थी। वहीं बारहवीं के एग्जाम 2 मार्च से शुरू हुए थे और 1 अप्रैल 2023 तक चले थे. इस परीक्षा की अवधि भी तीन घंटे ही थी।

रिलीज होने के बाद ऐसे करें चेक

रिजल्ट जारी होने के बाद चेक करने के लिए सबसे पहले एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी mpbse.nic.in पर।यहां होमपेज पर क्लास 10 और 12 के रिजल्ट का लिंक दिया होगा। आपको जिस क्लास का रिजल्ट देखना है उसके लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाएगा. इस पेज पर आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स डालने होंगे। इन्हें डालें और सबमिट कर दें। ऐसा करते ही रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई पड़ जाएगा। यहां से इसे चेक करें, डाउनलोड करें और चाहें तो प्रिंट भी निकाल लें।

Related Articles

Back to top button