देश के किसानों के लिए खुशखबरी, वित्त मंत्री का कृषि के बुनियादी ढांचे को एक लाख करोड़ देने का किया ऐलान

भारत में कोरोनावायरस संकट के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 20 लाख करोड रुपए के आर्थिक पैकेज पर आज तीसरे चरण में कृषि के बुनियादी ढांचे के लिए 1 लाख करोड रुपए देने का ऐलान किया है। इस तीसरे चरण में निर्मला सीतारमण ने कृषि सेक्टर पर ध्यान देते हुए कई एलान किए हैं।

मंत्री निर्मला सीतारमण ने 8 एलान किए हैं जो कृषि सेक्टर से हैं। निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि के बुनियादी ढांचे को रफ्तार देने के लिए एक लाख करोड़ रुपये के वित्तपोषण की सुविधा दी जाएगी, कृषि अवसंरचना परियोजनाओं को इसका लाभ मिलेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि के बुनियादी ढांचे के लिए एक लाख करोड़ रुपये दिया जाएंगे, जिसमें फॉर्म गेट के तहत जिसमें कृषि से जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स शामिल होंगे। इसके अलावा एग्रीग्रेटर्स जैसे प्राइमरी एग्रीकल्चर कॉआपरेटिव सोसाइटी (PACS), फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (एफपीओ), एग्रीकल्चर एन्टरप्रेन्योर्स और स्टार्ट अप आदि के लिए होगा। उन्होंने कहा है कि फॉर्म गेट और एग्रीग्रेशन प्वाइंट के विकास को गति देने के लिए सस्ती और आर्थिक रूप से व्यवहार्य पोस्ट फसल प्रबंधन के बुनियादी ढांचे को तैयार किया जाएगा। यह फंड तुरंत उन्हें मुहैया कराया जाएगा। सरकार का फोकस शॉर्ट टर्म फसल ऋण पर है जबकि दीर्घकालिक कृषि अवसंरचना में निवेश अक्सर पर्याप्त नहीं रहा है।

Related Articles

Back to top button