गर्मियों में क्यों है नारियल पानी आपके लिए ज़रूरी, जानिए इसके फ़ायदे

गर्मी जैसे जैसे नज्दीक आती जा रही है, लोगों की चिंता और भी बढ़ती जा रही है. गर्मियों में बीमार पड़ना या लू का लग जाना साधारण बात है. ऐसे में खुद को बचाए रखना बेहद जरुरी है. बात अगर दिल्ली कि करें तो बढ़ते तापमान की बातें पिछले कई दिनों से चल रही हैं और आने वाले दिनों में यह चर्चा और बढ़ेगी. चूंकि हम खाने पीने की बात करते हैं तो जाहिर सी बात है आज भी मैं ऐसी ही एक चीज की जानकारी देने जा रहा हूं जो गर्मी को काटने का अच्छा जरिया है. वैसे तो नारियल पानी के बारे में सब जानते ही हैं लेकिन आज मैं इसके खास फायदे बताने जा रहा हूं. दुनिया के लगभग हर कोस्टल एरिया में नारियल पानी का खूब इस्तेमाल होता है. इसे ‘डाब’ भी पुकारा जाता है.

कच्चे नारियल को छील कर ही उसमें से नारियल पानी पीया जाता है. इसे जीवन रक्षक पेय भी माना जाता है क्योंकि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान घायल सैनिकों के इलाज में ‘इमरजेंसी प्लाज्मा ट्रांसफ्यूजन’ के तौर पर इसे इस्तेमाल किया जाता था. आमतौर पर इसे ताजा छील कर ही पीना लोग पसंद करते हैं. हालांकि आजकल बोतल बंद नारियल पानी भी बाजार में उपलब्ध है. बहुत ही कम फैट वाले नारियल पानी में 94 प्रतिशत पानी होता है. यह पूरी तरह से प्राकृतिक तौर पर तैयार हुआ लिक्विड होता है.

नारियल का पानी ना ही सिर्फ आपको गर्मी के प्रकोप से बचाता है बल्कि अच्छी और सुन्दर त्वचा का भी राज है. नारियल पानी के एक नही अनेक फायदे हैं. आइये जानते हैं:

नारियल का पानी शरीर में जल की कमी को पूरा करने के साथ-साथ चेहरे पर चेचक के दाग-धब्बों को भी दूर करने में भी सहायता करता है। और नारियल का फल पौष्टिकता का भंडार तो होता ही है साथ ही सिर दर्द से लेकर हिचकी, उल्टी, दस्त, दाद, सूजन आदि बीमारियों के लिए औषधी के रूप में प्रयुक्त होता है। चलिये नारियल के बारे में विस्तार से आगर जानते हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में नारियल पानी काफी मदद करता है. नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखता है.

बढ़ती गर्मी की वजह से आपका एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है. इसमें इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है.
नारियल पानी आपको ठंडक देने के साथ ही एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है.

आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार के बाद शरीर के अंदर फ्री रेडिकल्स बनते हैं जिनकी वजह से व्यक्ति में तनाव की समस्या पैदा हो जाती है.
नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स इन फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करता है.

रिसर्च के मुताबिक नारियल पानी खून से शुगर लेवल को कम करता है. दरअसल इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है. नारियल का पानी इंसुलिन को बढ़ाता है.

किडनी के रोगियों के लिए ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है जिससे कि यूरिन के रास्ते पथरी निकल सके. नारियल का पानी किडनी में पथरी होने की समस्या में काफी फायदेमंद होता है. ये किडनी से पथरी के क्रिस्टल को गलाने में मदद करता है.

गर्मी में मुहांसे और दाग धब्बों की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में नारियल का पानी मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. इसका इस्तेमाल आप चेहरे पर फेसपैक की तरह कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से पिंपल्स दूर हो सकते हैं.

पेट खराब होने के दौरान अक्सर चिकित्सक सलाह देते हैं कि नारियल पानी पीया जाए. यह होता भी बहुत अच्छा है. आपको कमजोरी की स्थिति में इसके सेवन से अच्छे परिणाम मिलते हैं. हालांकि, इसको लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं लेकिन अभी भी कई सकारात्मक दावों का वैज्ञानिक प्रमाण मिलना बाकी है.

Related Articles

Back to top button